स्वतंत्रता दिवस पर 5 लाख संविदाकर्मियों की बल्ले-बल्ले, नीतीश सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

संविदा कर्मी, बिहार, नीतीश कुमार, Patna News, Bihar News, khabar bihar, bihar khabar, हिंदी बिहार न्यूज़, बिहार खबर, Bihar, बिहार, Patna, पटना , पटना न्यूज़, बिहार न्यूज़, न्यूज़,

लाइव सिटिज डेस्क : आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बिहार सरकार ने अपने पांच लाख से अधिक संविदाकर्मियों को बड़ा तोहफा दिया है. राज्य के सभी संविदाकर्मियों को सरकारी कर्मियों की तरह लाभ मिलेगा. इसकी घोषणा सीएम नीतीश कुमार ने पटना के गांधी मैदान से स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान की. नीतीश कुमार ने कहा कि संविदाकर्मियों को सभी तरह का लाभ मिलेगा और उनकी सेवा शर्त अनुशंसा के अनुसार लागू होगी. इसके तहत छुट्टी, सेवा दिवस, नई वेकैंसी में मौका जैसी बातें शामिल हैं. सीएम ने कहा कि समिति द्वारा की गई अनुशंसा के अनुसार नियम लागू होंगे.

मिलेंगी कई सुविधाएं

मालूम हो कि बिहार में एक हाई लेवल कमेटी ने सभी संविदाकर्मियों की सेवा 60 साल तक स्थायी करने और रेगुलर कर्मचारियों की तरह बोनस, मेडिकल लीव और अन्य सुविधाएं देने की सिफारिश की थी. बिहार के विभिन्न कार्यालयों में संविदा पर पांच लाख से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं. इनमें कार्यालय सहायक से लेकर कंप्यूटर ऑपरेटर तक शामिल हैं.

नीतीश कुमार का मास्टरस्ट्रोक

संविदाकर्मियों के कल्याण के लिए बिहार के पूर्व मुख्य सचिव अशोक कुमार चौधरी की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सीएम नीतीश कुमार को सौंपी थी, जिसके बाद इसे लागू किये जाने की संभावना जताई जा रही थी. अशोक चौधरी कमेटी की सिफारिशों को लागू करने से राज्य सरकार के खजाने पर बोझ पड़ेगा, लेकिन अगले साल होने वाले चुनाव को देखते हुए इसे नीतीश कुमार का मास्टरस्ट्रोक कहा जा रहा है.

बता दें कि आज पुरे देश में 72वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के एतिहासिक गांधी मौदान में तिरंगा झंडा फहराया. साथ ही राज्यवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी.

यह भी पढ़ें : बोले तेजस्वी- नीतीश कुमार ने शासन का NGO मॉडल निकाला है, उनकी चुप्पी आपराधिक है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*