8वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, यहां निकली है बंपर वैकेंसी

लाइव सिटीज डेस्कः मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने कुल 739 पदों पर रिक्तियां घोषित की हैं. ये भर्तियां मध्य प्रदेश के जिला एवं सत्र न्यायालयों में सीधी भर्ती के तहत भरे जाएंगे. हाईकोर्ट ने इन पदों पर योग्य अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. इच्छुक अभ्यर्थी इस महीने की आखिरी तिथि तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. पद, योग्यता और आवेदन की पूरी जानकारी के लिए आगे पढ़ें-

इस बहाली में वाहन चालक के 40 पद पर आवेदन मांगे गए हैं. जिसके लिए योग्यता : मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से आठवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो. साथ ही हल्के वाहन चलाने का वैध ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हो. वहीं भृत्य/चौकीदार/जलवाहक, पद : 558. माली, पद : 31 और स्वीपर, पद : 110 के लिए आवेदन मांगे गए हैं. योग्यता (उपर्युक्त तीन पद) : आठवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो. बिहार में खाली पड़े पदों पर बहाली निकालने जा रही है सरकार, आप भी देख लें



इस प्रोफाइल के लिए जो आयु सीमा रखी गई है वो 01 जनवरी 2017 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. अनारक्षित वर्ग की महिलाओं के लिए अधिकतम उम्र 45 वर्ष होनी चाहिए. चयन प्रक्रिया के बारे में जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक सभी पदों पर स्क्रीनिंग और साक्षात्कार के जरिए अभ्यर्थियों का चयन होगा. स्क्रीनिंग और साक्षात्कार 30-30 अंकों के लिए होगा.

इस प्रोफाइल के लिए एक जरूरी सूचना भी जारी की गई है. जिसमें बताया गया है कि न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि तक उत्तीर्ण होना आवश्यक है. वहीं आवेदन फॉर्म में त्रुटि सुधार कार्य के लिए प्रति ट्रांजेक्शन 50 रुपये अतिरिक्त शुल्क देय होगा.

इस प्रोफाइल के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये रखे गया है. वहीं मध्य प्रदेश के मूल निवासियों को केवल पोर्टल शुल्क 100 रुपये देना होगा. इसके साथ ही आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से यानी क्रेडिट/डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है.

आवेदन प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है कि ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट लॉगइन करें. होमपेज पर नागरिक सेवाएं ऑप्शन में क्लिक करें. फिर ड्रापडाउन लिस्ट से आवेदन ऑप्शन पर क्लिक करने करें. इसके बाद एमपी हाईकोर्ट के लोगो पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरें.

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 31 दिसंबर 2017 (रात 11:59 बजे तक). वहीं  आवेदन में त्रुटि सुधार करने की अंतिम तिथि : 03 जनवरी 2018 (रात 11:59 बजे तक). साथ ही स्क्रीनिंग की तिथि : 28 जनवरी 2018. और आखिर में  मुख्य परीक्षा/साक्षात्कार की तिथि : 25 फरवरी 2018 रखी गई है.