मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर बोले श्याम रजक, दलितों के मुद्दे अब भी लंबित

bihar, modi sarkar, char saal, shayam rajak, jdu mla, मोदी सरकार के चार साल , श्याम रजक, दलित के मुद्दे

लाइव सिटीज डेस्क : जदयू के राष्ट्रीय महासचिव, पूर्व मंत्री सह विधायक श्याम रजक नें मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर दी अपनी प्रतिक्रिया, कहा दलितों के मुद्दे अब भी लंबित हैं. रजक ने कहा कि आज मोदी सरकार के चार साल पूरे हो गए हैं, इसके लिए मैं उन्हें बधाई देता हूं. इस दौरान कई काम दिए गए, लेकिन दलितों की इस सरकार से जो अपेक्षाएं थी, उन अपेक्षाओं की पूर्ति नहीं हो सकी है.

दलितों पर अत्याचार में कमी नहीं

चाहे वह अनुसूचित जाती/जनजाति के प्रोन्नति में आरक्षण का मामला जो संसद के लंबित है या चाहे वह हमारे अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार अधिनियम कानून 1989 को संविधान के नौवीं अनुसूची में शामिल करने का काम हो वह भी अबतक पूरी नहीं हो सका है. विपरीत इसके दलितों की हत्या, उनपर अत्याचार, अनाचार और दहशत के वातावरण में कोई कमी नहीं हुई.

चाहे वह रोहित वेमुला का मामला हो, गुजरात के उना और राजकोट का मामला हो या उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में दलितों के दमन का मामला हो. इन घटनाओं से यह ज़ाहिर है कि दलितों को लगातार प्रताड़ित किये जाने की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही.

बाबा साहेब के विचार निचले पायदान पर

उन्होंने कहा कि दलितों के आराध्य बाबा साहेब अंबेडकर को याद तो किया गया. पर जो उनके संकल्प और उनके विचार थे कि जो समाज के सबसे निचले पायदान पर है. उन्हें कई तरह से सुविधा देकर उनके अंदर स्वावलंबन, शिक्षा की ज्योति और उनके अंदर आर्थिक संबलता लाया जाए. उनके इन विचारों पर काम में बहुत शिथिलता बरती गई है.

रजक ने कहा कि मेरी मोदी सरकार से अपेक्षा होगी कि बच रहे एक साल में वे दलितों के लंबित अधिकार चाहे वह अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार अधिनियम कानून 1989 को संविधान के नौवीं अनुसूची में शामिल करनें की बात हो, प्रोनत्ति में आरक्षण ,न्यायिक सेवा आयोग में आरक्षण, निज़ी क्षेत्रों में आरक्षण, चाहे नौकरियों के बैकलॉग को पूरा करना की बात हो.

यह भी पढ़ें : NDA सरकार के चार साल पूरे, पीएम मोदी और अमित शाह ने ट्वीट कर कहा धन्यवाद

या चाहे दलितों को उचित राजनीतिक, प्रशासनिक और शैक्षणिक हिस्सेदारी का सवाल हो. इन सभी सवालों पर सरकार आने वाले 1 साल के अंदर तत्काल पूरा करने का काम करेगी यह मेरी अपेक्षा होगी. चार साल पूरे होने पर मेरी पुनः बधाई.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*