पटना साहिब में PM मोदी ने किया संवाद, स्वच्छता अभियान में नीतीश कुमार की हुई तारीफ

Bihar news , Patna news , PM narendra modi , Swacchata sewa program , VC , Patna ,takht shri harimandir sahib, CM nitish kumar ,पीएम मोदी ,पटना तख्त श्रीहरिमंदिर साहिब , स्वच्छता से सेवा, सीएम नीतीश, पटनासाहिब, प्रकाशपर्व, जत्त्थेदार एकबाल सिंह

लाइव सिटीज डेस्क: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज स्वच्छता अभियान पार्ट-2 की शुरुआत की है. पीएम मोदी देश भर के 15 जगहों से लोगों से स्वच्छता को लेकर संवाद कर रहे हैं. इस क्रम में वह राजधानी पटना के तख़्त श्री हर मंदिर साहिब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोगों से संवाद किया. यहां उन्होंने सफाई को लेकर सिख समुदाय के लोगों से बातचीत की.  इस मौके पर तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह भी शामिल थे. प्रधानमंत्री ने हर मंदिर साहिब के प्रबंधक कमेटी के सदस्यों से भी बात की. पटना में इसकी पूरी तैयारी की गई थी. यहां से लगभग 500 लोग पीएम के संवाद में मौजूद थे.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ

यहां उन्होंने सफाई को लेकर सिख समुदाय के लोगों से बातचीत की. इस मौके पर पटनासाहिब के जत्त्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह  ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ भी की. उन्होंने प्रकाशपर्व के दौरान किए गए बेहतरीन समागम की सराहना करते हुए कहा कि इससे बिहार का मान बढ़ा है. प्रकाशपर्व के दौरान बिहार में चला स्वच्छता अभियान काबिले तारीफ है. इस दौरान पटनासाहिब की गलियां और नालियां साफ हुईं. स्वच्छता ने पटनासाहिब की तस्वीर बदल दी है.

नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए आभार

पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वच्छता से ही हम आरोग्य रहकर देश की सेवा और प्रभु की सेवा कर सकते हैं. इस मौके पर उन्होंने गुरुनानक देव की गुरुवाणी का उपदेश भी पढ़ कर सुनाया.

उन्होंने कहा कि स्वच्छता से ही सत्य स्वरूप परमात्मा की प्राप्ति होती है. इसके लिए श्रम करो, नाम जपो, प्रभु का स्मरण करो. बांट कर खाओ और दूसरो की सेवा करो. फिर उन्होंने दूसरी गुरुवाणी का उल्लेख करते हुए कहा कि पवन गुरु है, जिससे प्राण और ज्ञान प्राप्त होता है. पानी पिता है, जिससे उत्पत्ति और जीवन है. धरती माता है, जिससे पालन-पोषण समेत सबकुछ प्राप्त होता है. धरती हमारी बड़ी माता है.

यह भी पढ़ें – PM मोदी करेंगे ‘स्वछता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत, सुशील मोदी ने की बिहारियों से जुड़ने की अपील

पीएम ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरूआत की, पटना साहिब में VC के जरिए किया संवाद

उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि वर्ष 2014 से आपके द्वारा दिया गया स्वच्छता ही सेवा का संदेश देशवासियों में एक नयी जागृति लेकर आया है. वह दिन दूर नहीं जब फिर हिंदुस्तान विश्व गुरु होगा. उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि आज शनिवार को प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारी, सदस्य सभी संगत के साथ गंगा किनारे श्री गुरु गोविंद सिंह घाट पर स्वच्छता श्रमदान करेंगे. प्रधानमंत्री ने भी कहा कि उन्हें पटना साहिब आने का मौका मिला था. उन्हें बहुत अच्छा लगा था यहां आ कर.

About Razia Ansari 1935 Articles
बोल की लब आज़ाद हैं तेरे, बोल जबां अब तक तेरी है

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*