‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की हुई शुरुआत, पटना में रविशंकर प्रसाद ने हाथ से उठाया कचरा

wachhata Hi Seva , पटना, बिहार, मीठापुर, रविशंकर प्रसाद, स्वछता ही सेवा, पीएम मोदी

पटना, देवांशु प्रभात : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत की. स्वच्छता अभियान की शुरुआत में मोदी ने एक बार फिर झाड़ू थामी. मोदी ने पहाड़गंज के स्कूल में झाड़ू हाथ में लेकर सफाई की. प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष भी स्वच्छता मिशन की शुरुआत करते हुए झाड़ू लगाई थी. उन्होंने झाडू लगाकर कचरे को एकत्र किया. इससे पहले इस अभियान की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए लोगों से बात की. इधर पटना में केंद्रीय कानून एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सफाई की.

रविशंकर प्रसाद ने की सफाई

बता दें कि सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान की सफलता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 9.30 बजे 15 जगहों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हजारों स्वच्छाग्रहियों को संबोधित किया. वहीं पटना पहुंचे केंद्रीय कानून एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा “स्वच्छता ही सेवा” के तहत दयानंद हाई स्कूल मीठापुर पटना मे सफाई अभियान कार्यक्रम तहत सफाई अभियान चलाया.

अपने हाथों से उठाया कचरा

इस बीच केंद्रीय मंत्री ने अपने हाथों से कचरे को उठाया. साथ ही सफाई को लेकर लोगों से अपील की और स्वच्छता के लिए संकल्प दिलाये. इस दौरान मेयर सीता साहू और विधायक नितिन नवीन भी मौजूद थे. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि बिहार का पूरा जिला जल्द ही ओडीएफ होगा. उन्होंने लोगों से अपील की कि सभी लोग अपने-अपने जगह को स्वच्छ रखें. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के अभियान से लोगों में जागरूकता आई है.

बता दें कि एक पखवाड़े तक चलने वाले इस अभियान के शुभारंभ समारोह में पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश भर में 18 स्थानों पर विभिन्न वर्गों के लोगों के साथ संवाद किया. प्रधानमंत्री ने जिन समूहों के साथ संवाद किया उनमें विद्यार्थी, जवान, धर्मगुरु, दुग्ध एवं कृषि सहकारी समितियों के सदस्य, पत्रकार, स्थानीय सरकारी प्रतिनिधि, रेलवे कर्मचारी, स्वयं सहायता समूह, स्वच्छाग्रही, इत्यादि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें – पटना साहिब में PM मोदी ने किया संवाद, स्वच्छता अभियान में नीतीश कुमार की हुई तारीफ

पीएम ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरूआत की, पटना साहिब में VC के जरिए किया संवाद