सीता मैया के मायके से ससुराल के लिए आज से बस सेवा शुरू, सुपौल में खुशी की लहर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , जनकपुर-अयोध्या बस सेवा , Yogi Adityanath , PM Narendra Modi , pm modi nepal visit , ayodhya janakpur direct bus service

सुपौल, प्रियरंजन कुमार : भारत-नेपाल (अयोध्या से जनकपुर) अंतरराष्ट्रीय बस सेवा का शुभारंभ 11 मई को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. यह अलग बात है कि राम नगरी अयोध्या में अभी तक स्थाई बस स्टेशन नहीं बन पाया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मई को नेपाल के जनकपुर धाम से अयोध्या तक के लिए यात्री बस को हरी झंडी दिखाएंगे. वहीं 12 मई को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या नगरी में पहुंचने पर इस यात्री बस का स्वागत कर इसे पुनः जनकपुर के लिए रवाना करेंगे.

सुपौल में सीता नगरी की धूम

सुपौल इंडिया का सीमावर्ती जिला है नेपाल से सटे होने के कारण सीता नगरी की धूम यहां भी सुनाई देती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 और 12 मई को नेपाल के दौरे पर हैं. पहले दिन वे जनकपुर भी जाएंगे. वे जनकपुर से अयोध्या तक बस सेवा की शुरुआत करेंगे. साथ ही जानकी मंदिर जाएंगे और वहां आधे घंटे तक पूजन करेंगे. जनकपुर नेपाल का फेमस टूरिस्ट प्लेस है. भारत का ध्यान रक्सौल-काडमांडू रेल लिंक पर भी होगा जिसके लिए ओली से भारत दौरे के दौरान बात हुई थी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , जनकपुर-अयोध्या बस सेवा , Yogi Adityanath , PM Narendra Modi , pm modi nepal visit , ayodhya janakpur direct bus service

आज हम जनकपुर के बारे में आपको जानकारी के लिए जनकपुर में देवी सीता का प्रसिद्ध मंदिर है. ऐसा माना जाता है कि यहीं राम और सीता मिले थे. यहीं उनकी शादी हुई. इस हिसाब से जनकपुर भगवान श्रीराम का ससुराल है. मंदिर की बनावट हिंदू-राजपूत वास्तुकला पर आधारित है. इसे जनकपुरधाम भी कहा जाता है. यह मंदिर 4860 वर्ग फीट क्षेत्र में फैला है.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री बनने से कोई बुद्धिमान नहीं हो जाता, PM मोदी पर शत्रुघ्न सिन्हा का तंज

ऐसा बताया जाता है कि 1895 से 1911 के बीच यह मंदिर बना. उस समय मंदिर के निर्माण में 9 लाख रुपए का खर्चा आया था. इसी कारण इसे नौलखा मंदिर भी कहा जाता है. हालांकि मंदिर में सीता जी की जो प्रतिमा स्थापित है, वो काफी प्राचीन है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*