पीएम ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरूआत की, पटना साहिब में VC के जरिए किया संवाद

स्वच्छता ही सेवा, पटना साहिब, सीएम नीतीश कुमार, पटना, बिहार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

लाइव सिटीज डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत की. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के 18 अलग-अलग हिस्सों में मौजूद विभिन्न क्षेत्र के लोगों से संवाद से जुड़कर इस कैंपेन को लॉन्च किया. इस दौरान वो पटना में तख़्त श्री हरमंदिर के सेवादारों से भी मुखातिब हुए. उन्होंने कहा कि इस अभियान से 20 करोड़ लोगों को जोड़ने का हमारा लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान आज मुकाम पर पहुंचा.

इस अभियान का हिस्सा बनने और स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए पीएम मोदी ने करीब 2000 नागरिकों को स्वयं पत्र लिखे हैं. पीएम ने कहा- ‘सिर्फ शौचालय बनाने भर से भारत स्वच्छ हो जाएगा, ऐसा नहीं है. यह अभियान आज से शुरू होकर 2 अक्टूबर गांधी जयंती तक चलेगा.

8.5 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं

पीएम मोदी ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत पिछले चार साल में 8.5 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं. जिसके बाद मौजूदा वक्त में 90 फीसदी से ज्यादा भारतीय शौचालय का इस्तेमाल कर पाते हैं, जबकि 2014 में 40 फीसदी से भी कम लोग शौचालय का उपयोग कर रहे थे. उन्होंने यह भी बताया कि 4.25 लाख गांव, 430 जिले, 2800 शहर और 19 राज्य व संघशासित राज्य खुले में शौच मुक्त हो गए हैं.

तख़्त श्री हरमंदिर में सेवादारों को किया संबोधित

पटना जिलाधिकारी ने बताया कि सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक चलने वाले लोक संवाद कार्यक्रम में तख़्त श्री हरमंदिर में सिख संगत, प्रबंधक कमेटी के सदस्य, जीविकाकर्मी के अलावा आम जनता ने भी भाग लिया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ा रहे हैं.

जिन राज्यों में यह कार्यक्रम लांच हो रहा है डिब्रूगढ़ (असम), बिजनौर, उनमें मेहसाणा (गुजरात), फतेहपुर, नोएडा (उप्र), सिक्किम, कोयंबटूर, सलेम (तमिलनाडु), दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़), पटना साहिब (बिहार), अजमेर, माउंट आबू (राजस्थान), कोच्चि (केरल),राजगढ़ (मप्र), सिमडेगा (झारखंड), रेवाड़ी (हरियाणा) के अलावा बंगलूरू और मुंबई शामिल हैं.

कार्यक्रम की मुख्य बातें
  • स्वच्छता से सेवा कार्यक्रम के दौरान नीतीश का जिक्र
  • पटना साहिब के जत्त्थेदार ने की नीतीश की तारीफ
  • प्रकाश पर्व में किये गए बेहतरीन समागम से बढ़ा मान
  • प्रकाश पर्व के दौरान चला स्वच्छता अभियान
  • पटनासाहिब की गलियां और नालियां हुई साफ
  • स्वच्छता ने पटनासाहिब की तस्वीर बदली
  • पटनासाहिब के जत्त्थेदार एकबाल सिंह ने कीसीएम की तारीफ
  • प्रकाशपर्व के बेहतरीन आयोजन के लिए नीतीश की तारीफ
  • प्रकाशपर्व में किये गए बेहतरीन समागम से बढ़ा बिहार का मान

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*