बिहार सरकार ने इस विभाग में निकाली है बंपर वैकेंसी, 15 दिसंबर है आवेदन की लास्ट डेट

लाइव सिटीज डेस्कः बिहार समाज कल्याण विभाग ने बाल विकास परियोजनाओं के तहत सेविका और सहायिका के 527 पदों के लिए आवेदन मंगवाए हैं. इसमें आठवीं पास भी आवेदन कर सकते हैं. आवेदन ऑफलाइन करना है. आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2017 है. यह रिक्तियां राज्य के मुंगेर जिला के लिए हैं. आवेदन संबंधित प्रखंड के बाल विकास कार्यालय में जमा करना है. इन पदों पर केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं.

इस आवेदन में सेविका के लिए 276 पदों पर बहाली होनी है. जिसके लिए उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. वहीं शैक्षणिक योग्यताः मैट्रिक पास. मैट्रिक के समकक्ष योग्यताओं को उसी स्थिति में मान्यता दी जाएगी जब मानव संसाधन विभाग बिहार सरकार द्वारा पंचायत शिक्षक नियोजन हेतु मान्यता दी गई हो. बिहार पुलिस SI बहाली : फिर खुलेगा BPSSC पोर्टल, अब ये लोग कर सकते हैं आवेदन



इसके साथ ही सहायिका के लिए 251 पदों पर बहाली होनी है. जिसके लिे उम्र सीमा 18 से 40 साल के बीच रखी गई है. वहीं शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आवेदक को आठवीं पास होनी अनिवार्य है. निवासी होने की योग्यताःआंगनवाड़ी सेविका/सहायिका के अभ्यर्थी को मैपिंग पंजी के अनुरूप संबंधित वार्ड का निवासी एवं मतदाता होना अनिवार्य होगा। अथवा आवेदिका के पति/ससुर का नाम संबंधित वार्ड की मतदाता सूची में अंकित होना अनिवार्य होगा.

आवेदन पत्रों की प्राप्तिः आवेदिका अपना आवेदन 15 दिंसबर 2017 तक संबंधित प्रखंड के बाल विकास परियोजना कार्यालय में जमा कर सकेंगी. आवेदन पत्र,समाज कल्याण विभाग,बिहार पटना द्वारा निर्धारित प्रारूप में ही मान्य होगा. चयन संबंधी विशेष जानकारी, मार्गदर्शिका/अर्हता एवं रिक्त आंगनवाड़ी केन्द्रों की सूची संबंधित बाल विकास परियोजना कार्यालय एवं जिला प्रोग्राम कार्यालय मुंगेर के सूचना पट्ट एवं मुंगेर जिला की वेबसाइट http://munger.bih.nic.in/ पर भी देखा जा सकता है.

चयन प्रक्रियाः चयन के लिए संबंधित वार्ड के केन्द्र के तहत सार्वजनिक स्थल पर आम सभा का आयोजन होगा. अयोग्यताः सरकारी/गैर सरकारी नौकरी में कार्यरत व्यक्ति जिनकी मासिक आय 12,000 रुपये या उससे ज्यादा है या जन प्रतिनिधि/संबंधित प्रखंड के जनवितरण प्रणाली के विक्रेता की पत्नी/बहू सेविका/सहायिका पद पर चयन के लिए अयोग्य होंगी. आवेदन की शर्तों से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट http://munger.bih.nic.in/ पर संबंधित सूचना देखें. आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा. 15 दिसंबर है अप्लाई करने की लास्ट डेट.