शाही लीची के बाद अब राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री को भेजा गया सिल्क सिटी का जर्दालु आम

bhagalpur news , silk city, biahr news, बिहार समाचार , जर्दालू आम , नरेंद्र मोदी , राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद , Bihar , Patna, Jardalu mango , Narendra modi , President ramnath kovind

लाइव सिटीज डेस्क : भागलपुर की सौगात के रूप में जर्दालू आम राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री के लिए भेजा गया. सिल्क सिटी भागलपुर की पहचान बन चुकी जर्दालू आम शनिवार को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को सौगात के रूप में भेजा गया. आनंदविहार टर्मिनल जाने वाली 12367 विक्रमशिला की ऐसी कोच में प्रखंड उद्यान पदाधिकारी शंभु कुमार की मॉनीटरिंग में 500 पैकेट जर्दालू आम को चढ़ाया गया.

जर्दालू आम की प्रतिष्ठा भागलपुर से जुड़ी है

प्रखंड उद्यान पदाधिकारी शंभु कुमार ने बताया कि मेंगो मेन के रूप में मशहूर अशोक चौधरी ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व अन्य विशिष्ट अतिथि को अपनी तरफ से जर्दालू आम भेजा है. जर्दालू आम की प्रतिष्ठा भागलपुर से जुड़ी है. खराब पहुंचने पर भागलपुर की बदनामी नहीं हो, इसलिए खुद की मॉनीटरिंग में क्वालिटी वाला आम की ही पैकिंग करायी गई है. जिस तरह से सरकारी स्तर पर पैकिंग होती थी, उसी तरह से इस बार भी सारी व्यवस्था की गई है.

इससे पहले प्रखंड उद्यान पदाधिकारी शंभु कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से जर्दालू आम भेजने के निर्देश दिए गए थे. सरकारी स्तर पर 1000 पैकेट जर्दालू भेजना था. लेकिन आंधी तूफान आने के कारण काफी नुकसान हुआ है. इस कारण 500 पैकेट ही आम भेजा गया.

यह भी पढ़ें : मुजफ्फरपुर की शाही लीची का स्वाद चखेंगे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री, पूरे दुनिया में है मशहूर

सरकार की आेर से 2007 में भागलपुर के जर्दालू को विशिष्ट फसल का दर्जा मिला है. साथ ही बेहतरीन स्वाद को ध्यान में रखते हुए इसके प्रचार-प्रसार के लिए इसे राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री समेत विशिष्ट अतिथियों को भेजने की परंपरा शुरू की गई थी. इस दौरान किसी कारण वश दो साल भागलपुरी जर्दालू अतिथियों को नहीं भेजा जा सका. लेकिन इसके बाद से यह परंपरा अनवरत कायम है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*