आप बनेंगे Brand Bihar, हिस्‍सा बनिए ‘पाटलिपुत्र महोत्‍सव’ में, नीतीश कुमार भी मिलेंगे

लाइव सिटीज, पटना : जी हां, राजधानी पटना में इतने बड़े पैमाने पर ‘पाटलिपुत्र महोत्‍सव’ का आयोजन पहली बार होने जा रहा है . 26 दिसंबर से 1 जनवरी तक मिलर स्‍कूल ग्राउंड में पाटलिपुत्र महोत्‍सव का आयोजन किया जाएगा . ब्रांड बिहार को दुनिया देखेगी . स्‍टार्ट अप को प्‍लेटफार्म मिलेगा . हौसला बढ़ाने को मुख्‍य मंत्री नीतीश कुमार भी आयेंगे . सात दिनों के इस महोत्‍सव में रंगारंग प्रस्‍तुति होगी . लोग हजारों की संख्‍या में रोज महोत्‍सव में संपूर्ण बिहार की छटा देखेंगे . विभिन्‍न क्षेत्रों के सेलिब्रिटीज से मुलाकात होगी . बिहारी जायके देश-विदेश के जायकों के साथ आपको आनंद प्रदान करेंगे .

मिलर स्‍कूल ग्राउंड पर महोत्‍सव की तैयारी शुरु कर दी गई है . जर्मन हैंगर से निर्मित ‘स्‍टेट आफ आर्ट’ का महोत्‍सव ग्राउंड बन रहा है . महत्‍वपूर्ण बात यह है कि आयोजन बिहार प्रदेश जदयू के उद्योग प्रकोष्‍ठ के द्वारा किया जा रहा है . मतलब चाहत यह है कि ब्रांड बिहार को दुनिया भर में दिखा दें . इस महोत्‍सव से न सिर्फ कल-कारखाने वाले जुड़ रहे हैं, बल्कि अवसर तो यह भी है कि अकेले दम यदि आपने कोई नया स्‍टार्ट अप किया है, तो आपको भी दुनिया देखेगी . कोई जरुरी नहीं कि आप इंडस्ट्रियल प्रोडक्‍ट ही बना रहे हों, आपने सिंदूर-टिकुली बनाने की दिशा में भी कोई पहल की है, तो इस महोत्‍सव में शामिल होकर देश-दुनिया को दिखा सकते हैं .  



स्टार्टअप कंपनियों के लिए सुनहरा मौका

पाटलिपुत्रा महोत्सव के जरिए उन युवाओं को भी जोड़ा जा रहा हैजो स्टार्टअप के जरिए अपने करियर को नया आयाम देना चाहते हैं. सात दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में स्टार्टअप कंपनियों के लिए भी स्टॉल की व्यवस्था होगी. इससे वे अपनी क्षमताओं को वहां पहुंचे उद्यमियों और निवेशकों के सामने दिखा सकेंगे. इसके लिए उन्हें सुनहरा मौका मिलेगा.

महिलाओं और युवाओं को बनाना है सशक्त

महिलाओं और युवाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने पर भी महोत्‍सव में फोकस होगा. इसका मकसद सरकार द्वारा युवाओं और महिलाओं को स्वरोजगार के साथ ही उन्हें आगे बढ़ने के लिए भी तैयार करना है. इस महोत्सव के आयोजन से बिहार के उद्यमियों की उपलब्धियों और राज्य की अर्थव्यवस्था में उनके महत्वपूर्ण योगदानों की ओर लोगों का ध्यान आकृष्ट होगा.

            सरकारी योजनाओं की दी जायेगी जानकारी

पाटलिपुत्रा महोत्सव 2017 का आयोजन का मकसद राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्किम और कार्यक्रमों से उद्यमियों व लोगों को अवगत कराना भी है . इस महोत्सव में शराबबंदीदहेज़बंदीबाल विवाहबंदीस्वच्छता मिशनवीमेन इंपावरमेंटस्किल इंडिया और स्टार्टअप इंडिया जैसे विषयों पर सात दिनों तक कार्यशाला लगेगी.

लजीज व्यंजनों को भी होगी भरमार

फूड स्टॉल की भी इस महोत्सव में धूम रहेगीक्योंकि कोई भी महोत्सव लजीज डिशेज के बिना कैसे पूरा हो सकता है. आपके टेस्ट बड्स का भी ख्याल रखते हुए व्यवसायिक फूड स्टॉल के साथ बिहार के लजीज व्यंजनों के स्टॉल भी लगेंगे. इससे महोत्सव में शामिल होने वाले लोगबिहार के बहुरंगी स्वाद का भी आनंद ले सकेंगे. खाने-पीने के अलावा यहां पर बच्चों के इंटरटेनमेंट के लिए भी कई अरेंजमेंट किए गए हैं. पाटलिपुत्रा महोत्सव में बच्चों की पसंद और सुविधाओं को ध्यान में रख कर कई मनोरंजन स्थल भी आपको देखने को मिल जाएंगे.

यहां वित्तीय सहायाता की जानकारी भी मिलेगी

पाटलिपुत्रा महोत्सव के बारे में जानकारी देते हुए जदयू उद्योग प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्‍यक्ष संजय खंडेलिया बताते हैं कि इस महोत्‍सव का उद्देश्‍य महिलाओं को उद्यमी बनाने के लिए शिक्षित करना और उन्‍हें समर्थन प्रदान करने के लिए पर्याप्त वित्तीय संसाधन मुहैया कराना है. इसके साथ ही सफल उद्योग बनाने के लिए उनका मार्गदर्शन भी किया जाएगा. इसके लिए सभी क्षेत्रों से सेवानिवृत्त और प्रोफेशनल लोगों को नियुक्त किया जाएगा. किसी भी उद्योग के लिए आर्थिक मदद की भी जरूरत पड़ती है. किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना न करना पड़ेउसके लिए वित्तीय सहायता कैसे प्राप्‍त होगी,बताया जाएगा .

पाटलिपुत्रा महोत्सव के आयोजन समिति में राजेश अग्रवालअमृता सिंहविकास कमलियासुनीता सिंहराजेश सुरेका प्रदेशविशाल अग्रवालअभिषेक लोहियापल्लवी सिन्हा शामिल हैं और ये सभी फिलहाल जदयू उद्योग प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं. इसके अलावा जदयू उद्योग प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव विक्रम बंकाअनूप अग्रवालगुरविंदरपाल सिंहअभिषेक गोयनका भी आयोजन समिति के मेंबर हैं और इस आयोजन में अपना अहम रोल निभा रहे हैं.

नोट : पाटलिपुत्रा महोत्सव से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए  7979887079/8340293692/7277783735 पर संपर्क कर सकते हैं.

(Powered)