22 मई को जारी होगा बिहार मैट्रिक परीक्षा-2020 का परिणाम, जानिए क्यों हुई देरी ?

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क :  बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षार्थियों को रिजल्ट के लिए और एक दिन का इंतजार करना होगा. बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट अब कल यानि 22 मई को जारी होगा. शुक्रवार को किसी भी समय रिजल्ट जारी किया जा सकता है . कोरोना के कारण बोर्ड की ओर से प्रेस कांफ्रेंस नहीं किया जाएगा. प्रेस रिलिज के जरिए 10वीं बोर्ड का रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष और सचिव बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी करेंगे.

बोर्ड की ओर से मैट्रिक परीक्षा-2020 की कॉपी जांच के साथ साथ टॉपर्स का फिजिकल वेरिफिकेशन का काम पूरा कर लिया गया है. ताकि रिजल्ट जारी होने के बाद किसी प्रकार की किरकिरी ना हो. बता दे कुछ साल पहले बिहार बोर्ड का रिजल्ट अपने टॉपर्स की वजह से सुर्खियों में रहता था. इसको देखते हुए बोर्ड ने फिजिकल वेरिफिकेशन करने के बाद ही रिजल्ट जारी करने की प्रथा शुरू की है.

10वीं परीक्षा का रिजल्ट बोर्ड के बेवसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा. छात्रों को रिजल्ट जानने के लिए वेबसाइट पर अपना रोल नंबर और रोल कोड की जरूरत होगी.

17-24 फरवरी 2020 तक आयोजित मैट्रिक की परीक्षा में 15 लाख छात्र बैठे थे. कदाचार मुक्त परीक्षा के बाद देश में चल रही कोरोना महामारी के कारण कॉपियों का मूल्यांकन कार्य देर से शुरू हुआ. सभी संस्थानों के बंद होने के कारण मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी तरह से रूकी हुई थी .