संजय झा मिले केंद्रीय मंत्री से, कोसी-मेची इन्ट्रा रिवर लिंकिंग होगी राष्ट्रीय परियोजना

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने आज सोमवार को केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से मुलाक़ात की. यह मुलाक़ात राजधानी दिल्ली के श्रम शक्ति भवन में आयोजित हुयी. बैठक में संजय झा ने केंद्रीय मंत्री को बिहार के सिंचाई प्रक्षेत्र एवं बाढ प्रक्षेत्र से संबंधित विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया.

मिली जानकारी के अनुसार संजय झा के आग्रह पर गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कोसी-मेची इन्ट्रा रिवर लिंकिंग परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना घोषित किए जाने के संबंध में त्वरित कार्रवाई करने के लिए अपने अधिकारियों को निर्देश दिए. साथ ही पीएमकेएसवाई के अंतर्गत अन्य सिंचाई योजनाओं को शामिल करने एवं नदी में गाद की समस्या के समाधान हेतु भी सहयोग का आश्वासन दिया.

बिहार में बच्चों की मौत पर NHRC सख्त, नीतीश सरकार से 4 हफ्ते में मांगा जवाब

इस दौरान बाढ़ प्रबंधन योजनाओं की स्वीकृति हेतु राज्य सरकार की अधिसीमा में बढ़ोतरी के संबंध में उन्होंने कहा कि इस पर एक समिति का गठन किया जा चुका है और शीघ्र निर्णय अपेक्षित है. नेपाल के साथ बेहतर सहयोग एवं कोसी हाई डैम के निर्माण में तेजी लाने हेतु जल संसाधन मंत्री, बिहार के अनुरोध पर मंत्री, जलशक्ति मंत्रालय, भारत सरकार ने नेपाल के साथ शीघ्र बैठक करने का निर्णय लिया.

बैठक में भारत सरकार की ओर से सुश्री टी राजेश्वरी, अतिरिक्त सचिव; जे  चन्द्रशेखर अय्यर, आयुक्त (एफ एम) एवं के वोरा, आयुक्त (एस पी आर) तथा बिहार सरकार की ओर से पद्म कांत झा, अधीक्षण अभियंता भी उपस्थित थे.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*