भीषण गर्मी को देखते हुए मगध विवि का आदेश, परीक्षाओं के समय में किया बदलाव

लाइव सिटीज, पटना : बिहार में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पूरे प्रदेश में अबतक लू और भीषण गर्मी के कहर से 78 लोगों की जान जा चुकी है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये आंकड़ा 100 के पार बताया जा रहा है. भीषण गर्मी को देखते हुए कई जिलों में धारा 144 लगा दी गई है. साथ ही शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को 22 जून तक बंद रखने का भी आदेश जारी किया है.

मगध विवि ने परीक्षा के समय में किया बदलाव

इसी क्रम में मगध विश्वविद्यालय ने भी भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम के सामान्य होने तक परीक्षा के समय में बदलाव किया है. बता दें कि मगध विवि में इन दिनों स्नातक पार्ट-2 की परीक्षा चल रही है. मगध विश्वविद्यालय ने नोटिफिकेशन जारी कर परीक्षा के समय में बदलाव की सूचना दी है. बता दें कि मौसम के सामान्य होने तक सभी परीक्षाएं प्रथम पाली में सुबह 8 बजे से लेकर 11 बजे तक ली जाएगी, वहीं दूसरी पाली में परीक्षा का समय शाम 4 बजे से लेकर 7 बजे तक होगा. बिहार में हीट वेव को लेकर कुलपति ने ये आदेश जारी किया है.

ये भी पढ़ेंः औरंगाबाद में 36 लोगों की मौत

कई जिलों में लगाया गया धारा 144

बता दें कि भीषण गर्मी को लेकर सोमवार को गया में डीएम अभिषेक सिंह ने धारा-144 लगाया था. इसके बाद मंगलवार को राज्य के अन्य पांच जिलों में भी धारा-144 लगा दिया गया. मंगलवार को गोपालगंज, जहानाबाद, सीतामढ़ी, मधुबनी और दरभंगा में जिला प्रशासन ने धारा-144 लगा दी है. आदेश के अंतर्गत जिलों में सभी निर्माण कार्यों पर सुबह 11 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक रोक रहेगी. इसके अलाव मनरेगा के तहत भी सुबह 10.30 बजे तक ही काम करवाया जा सकेगा. साथ ही जिला प्रशासन ने निर्देश जारी किया है कि सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक कोई भी शख्स घर से बाहर न निकलें. इस दौरान खुले स्थानों पर किसी तरह के समारोह का भी आयोजन करने पर रोक रहेगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*