पटना में सुबह-सुबह 70 मकान ध्वस्त करने के लिए पहुंचा 14 बुलडोजर, दो हजार पुलिस फोर्स तैनात

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: इस वक्त की बड़ी खबर राजधानी पटना से है जहां अतिक्रमण हटाने गई टीम पर लोगों ने हमला बोला है. शहर के राजीव नगर इलाके में 70 मकानों को खाली कराए जाने के प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देश के बाद जब लोगों ने खुद से अपने आशियाने को खाली नहीं किया तब रविवार की सुबह प्रशासन की टीम राजीव नगर पहुंच गई है.

प्रशासन के अनुसार ये सभी घर बिहार राज्‍य हाउसिंग बोर्ड की जमीन पर अवैध कब्‍जा कर बनाये गये हैं. इन घरों को तोड़ने के लिए प्रशासन की टीम रविवार को पौ फटते ही करीब 14 बुलडोजर (जेसीबी) लेकर पहुंची. इलाके में हंगामा रोकने के लिए करीब दो हजार पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है.

नेपाली नगर से जो जानकारी सामने आ रही है, उसके मुताबिक पुलिस और प्रशासन के ऊपर स्थानीय लोगों की तरफ से जुड़े रोड़ेबाजी की गई है. प्रशासन की टीम ने अब तक के ज्यादा बल प्रयोग नहीं किया है, लेकिन अवैध निर्माण को तोड़े जाने का सिलसिला जारी है.

प्रशासन ने करीब एक महीने पहले ही इन सभी मकानों को तोड़कर हटाने के लिए संबंध‍ित गृह स्‍वामियों को नोटिस दी थी. इसके बाद प्रभावित लोगों ने आंदोलन शुरू किया था. साथ ही, प्रशासन के पास गुहार लगायी थी. उनका कहना था कि वे मकान के लिए नगर निगम को टैक्‍स देते हैं, इसी मकान पर बिजली कनेक्‍शन और अन्‍य सुव‍िधाएं हासिल करते हैं. फिर उनके मकान को क्‍यों और कैसे तोड़ा जाएगा.