NIT घाट नाव हादसा मामले में सारण के तत्कालीन DM दीपक आनंद पर विभागीय कार्रवाई

1 . जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकी हमले की हर ओर तीखी आलोचना हो रही है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत सभी नेताओं ने इसकी आलोचना करते हुए मृतकों के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है. इस हमले में देर रात तक मिली जानकारी के अनुसार 7 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई है और 12 गंभीर रूप से घायल बताये जा रहे हैं.

2 . बिहार में बीते दिनों में हुई भारी बारिश के मद्देनजर कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. नेपाल में हो रही लगातार बारिश से कोसी नदी उफान पर है. मुजफ्फरपुर-वैशाली आदि जगहों पर भी लगातार बारिश के कारण गंडक नदी के जल स्तर में अचानक भारी वृद्धि हो गयी है. तेज बहाव के कारण गंडक नदी के किनारे कटाव शुरू हो गया है. बाढ़ से निपटने में सिंचाई विभाग जुटा. बिहार-यूपी सीमा के मिर्जापुर यार्ड में बोल्डर, बांस का संग्रह शुरू.

3 . भारी बारिश को देखते हुए पटना समेत कई जिलों में मंगलवार को सभी निजी-सरकारी स्कूल बंद रखने का आदेश जिला प्रशासन ने दिया है. इनमें पटना के अलावा मुजफ्फरपुर, मधुबनी, दरभंगा, वैशाली शामिल हैं.

4 . जनवरी माह में हुए पटना के NIT घाट नाव हादसे मामले में सारण के तत्कालीन DM दीपक आनंद पर विभागीय कार्रवाई शुरू .

5 . पटना पुलिस ने शराब पीते पांच शख्स गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार लोगों के पास से पिस्टल भी बरामद किया है.

6 . BSEB ने निर्णय किया है कि साल 2018 से निजी एजेंसी द्वारा इंटर परीक्षा का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा. समिति ने इसके लिए 189 केन्द्र खोलने का निर्णय लिया है.

7 . कटिहार में गंगा नदी में नाव डूबने से हड़कंप मच गया. नाव पर सवार 22 लोगों को ग्रामीणों ने बचा लिया. मामला बरारी के काढ़ागोला गंगा घाट का है.

8 . नालंदा में तीन बच्चों समेत पिता ने खाया जहर. चारों की इलाज के दौरान हुई मौत. रहुई थाना के डेपुरा गांव की घटना

9 .  मौसम विभाग ने अगले 48 घंटो तक राज्य के सभी जिलों में भारी बारिश होने की आशंका व्यक्त की है. विभाग ने सभी लोगों से वज्रपात से सावधान रहने की अपील भी की है.

10 . डाक्टर अशोक कुमार को राजद का प्रदेश प्रवक्ता नियुक्त किया गया है. अशोक JD विमेंस काँलेज के प्रधानाध्यापक हैं.

11 . आपदा प्रबंधन मंत्री चंद्रेशखर ने राज्य के विभिन्न जिलों में वज्रपात से हुए मौत पर मुआवजा देने की घोषणा की है. मंत्री ने सभी DM को 4-4 लाख मुआवजा देने का निर्देश दिया है. रविवार से अबतक कुल 31 लोगों की वज्रपात से मौत हो चुकी है.

12 . मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को एक अणे मार्ग में 11 बजे से जदयू की बैठक होगी. बैठक में राज्य कार्यकारिणी के सभी सदस्य मौजूद रहेंगे.

13 . आरा में कारोबारी हत्याकांड के आरोपी चांद मियां ने कोर्ट में किया सरेंडर.

14 . नालंदा में हरनौत के बलबा गांव के पास स्कूली बच्चों से भरी सवारी गाड़ी पलटी. हादसे में 20 बच्चे घायल. सभी अस्पताल में भर्ती.

15 . बेगूसराय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश पीयूष कमल दीक्षित ने नाबालिग लड़की से बलात्कार के आरोपी बिरजू कुमार झा को धारा 376, 506 भादवि एवं पोक्सो की धारा 4 के अंतर्गत दोषी पाकर 10 साल कारावास की सजा सुनाई है. मामला जुलाई, 2015 का है.