पटना यूनिवर्सिटी में दाखिला के लिए सोमवार और मगलवार को प्रवेश परीक्षा

patna-university

पटना(वीरेंद्र /गौतम) :  पटना विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए होने वाली परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. अब सोमवार और मंगलवार को पीयू में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाना है. बीए में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा सोमवार को होगी. इसके अगले दिन यानी मंगलवार को बीएससी में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा होगी. बीए के लिए कुल 3,625 और बीएससी के लिए 5, 345 आवेदन आए हैं.


पटना विश्वविद्यालय में बीए की प्रवेश परीक्षा के लिए चार कॉलेजों को केंद्र बनाया गया है. पटना वीमेंस कॉलेज में 500, मगध महिला कॉलेज में 1125, पटना कॉलेज में 1000 और पटना साइंस कॉलेज में 1000 परीक्षार्थियों की व्यवस्था की गई है. वही बीएससी प्रवेश परीक्षा के लिए सात परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. पटना वीमेंस कॉलेज में 800, मगध महिला कॉलेज में 1070, पटना साइंस कॉलेज में 1225, पटना कॉलेज में 1000, बीएन कॉलेज में 600, पटना लॉ कॉलेज में 400 और वाणिज्य महाविद्यालय में 250 परीक्षार्थियों के इंतजाम किए गए हैं.


रोल  नंबर भी इसी क्रम में दिए गए हैं. जैसे पटना वीमेंस कॉलेज में एक से 800 तक और अगले कॉलेज में 801 से जितनी संख्या है.
प्रतिकुलपति डॉ. डॉली सिन्हा ने कहा कि सभी अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. जिन छात्रों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में दिक्कत हो रही है, उनके लिए भी व्यवस्था की गई है. अगर वे पटना के छात्र हैं तो 10 जून को विवि के कार्यालय में संपर्क करें. पटना से बाहर के अभ्यर्थी परीक्षा वाले दिन सुबह साढ़े नौ बजे बीए के लिए मगध महिला कॉलेज और बीएससी के लिए पटना साइंस कॉलेज में संपर्क कर सकते है.

यह भी पढ़ें-  JEE एडवांस के नतीजे जारी, यहां देखें रिजल्ट