3 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, ATM में भी हो सकती है कैश की किल्लत

पटना (शिल्पी सिंह) : सोमवार को ईद होने की वजह से इस सप्ताहांत 3 दिन तक बैंक बंद रहेंगे. महीने के हर दूसरे और आखिरी शनिवार को बैंकों में अवकाश रहता है. महीने का आखिरी शनिवार होने के कारण बैंक 24 जून को भी बंद रहेंगे. इसके अलावा नियमित साप्ताहिक अवकाश रविवार को है तथा सोमवार को ईद का त्योहार है.

इन 3 दिनों के दौरान कोई वितीय लेन-देन नही होगा. साथ ही नेट बैंकिंग द्वारा होने वाले मनी ट्रान्सफर पर भी असर पड़ेगा. ईद की खरीदारी तथा बैंक बंद रहने के कारण पूरी निर्भरता ATM पर हो जाएगी. जिससे ATM में कैश की कमी हो सकती है. हालांकि बैंकों का कहना है कि ATM  में पर्याप्त मात्र में पैसे डाले जायेंगे. जिससे आम लोगो को कठिनाई का सामना नही करना पड़ेगा. वहीँ दूसरी तरफ ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम का भी उपयोग इस समस्या से निबटने के लिए किया जा सकता है.

banks-L
फाइल फोटो

राजधानी पटना में भी बैंकिंग व्यवस्था प्रभावित होने की पूरी संभावना है. हालांकि इसके लिए बैंक पहले से तैयारी कर रहे हैं. बैंक सूत्रों के अनुसार इन दिनों में एटीएम में कैश की किल्लत न हो, इसके लिए भी तैयारी की जा रही है. एटीएम में अतिरिक्त कैश डाला जा रहा है जिससे आगामी तीन दिनों तक पैसे की कमी न हो.

आजकल लोग ऑनलाइन शौपिंग ज्यादा करते हैं, जिससे नगदी की समस्या शायद कम हो सकती है. छोटे-छोटे दुकानदार भी इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम यूज़ करते हैं जिससे बंदी का असर शायद कम दिखे. लेकिन आरबीआई द्वारा जारी सूचना के अनुसार NEFT, IMPS और RTGS ट्रांजेक्शन भी बुरी तरह से प्रभावित रहेंगे.

यह भी पढ़ें –
निर्भया को मैट्रिक रिजल्ट का नहीं, इंसाफ का है इंतजार
मैट्रिक में फेल छात्र इस तारीख से करें स्क्रूटनी का आवेदन
लालू की अपील : ऐतिहासिक भूल न करें नीतीश