फिर से न निकले फर्जी टॉपर, रोकने को कई रात से नहीं सोये हैं, लाख रुपये भी देने हैं

पटना : बिहार बोर्ड की 12 वीं के नतीजे मंगलवार 30 मई को पूर्वाह्न 11 बजे घोषित होने हैं . सभी तैयारियां पूरी है . लेकिन 2016 न दोहराये,इसके लिए बिहार स्‍कूल एग्‍जामिनेशन बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर कई रातों से नहीं सोये हैं . नींद तो शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी को भी नहीं आ रही है . सब कुछ ठीक निकल जाए,तभी दोनों फुर्सत से सोयेंगे . टशन में आनंद किशोर की कोर टीम भी है .  

आनंद किशोर IAS  हैं . जानते हैं,कोई बट्टा लगा,तो अब तक का सारा रिकार्ड खराब हो जाएगा . मुख्‍य मंत्री नीतीश कुमार के भरोसे का भी सवाल है . पिछले साल 2016 में जब बिहार स्‍कूल एग्‍जामिनेशन बोर्ड के नतीजे में कई टॉपर फर्जी निकल आये थे,तो देश-दुनिया में बिहार की जगहंसाई हो गई थी . बहुत खराब दिन थे . तब बोर्ड के अध्‍यक्ष प्रो. लालकेश्‍वर प्रसाद सिंह को हटाकर आनंद किशोर को चेयरमैन बनाया गया था . किशोर पटना प्रमंडल के आयुक्‍त और जेल आईजी भी हैं . फर्जी टॉपर की फैक्‍ट्री लगाने वाले गिरोह का सरगना बच्‍चा राय अब भी जेल में है . लालकेश्‍वर प्रसाद सिंह की गत भी जेल में हुई .

अब 2017 का रिजल्‍ट देना है . इसमें परेशानी बहुत आई . मूल्‍यांकन के वक्‍त ही शिक्षकों की स्‍ट्राइक हो गई . खत्‍म होने में वक्‍त लगा . परीक्षा में कदाचार रोकने को सरकार की सख्‍ती भी थी . इसलिए संभव है कि 2017 का रिजल्‍ट प्रतिशत में कुछ खराब हो .लेकिन असली चुनौती यह है कि कोई भी टॉपर फर्जी न निकले . एग्‍जामिनेशन बोर्ड को पता है कि रिजल्‍ट घोषित होते ही सभी टॉपर को घर-घर जाकर मीडिया वाले तलाशेंगे . तरह-तरह के सवाल पूछ योग्‍यता की जानकारी प्राप्‍त की जाएगी . सभी मीडिया घरानों ने इसके लिए तैयारी भी कर रखी है . 

ऐसे में,बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने टॉपरों के बारे में रात-रात भर जागकर सभी जानकारी जुटाने की कवायद पिछले कई दिनों में पूरी की है . इस कवायद को पूरा करने के लिए ही रिजल्‍ट को कई दिनों तक विलंबित किया गया,वरना रिजल्‍ट पिछले ही हफ्ते आ जाता . टॉपर कौन है,बोर्ड को पता है . सो,पहले 50 के बारे में हर जरुरी इनपुट प्राप्‍त किया गया है . स्‍कूल कौन-सा है,पहले कैसा परफार्म करता रहा है और साथ में यह भी कि इनकी उत्‍तर-पुस्तिकाओं का जो मूल्‍यांकन किया गया है,वह सही है कि नहीं . लिखावट कैसी है और अलग-अलग उत्‍तर –पुस्तिकाओं में भिन्‍नता तो नहीं है . आंसर शीट का सीरियल नंबर भी मिलाया जा रहा है . मतलब यह कि फर्जी टॉपर रोकने को बहुत कड़ी मिहनत की गई है . 

आनंद किशोर ने की है घोषणा

  1. इंटर और मैट्रिक के टॉपर को 1-1 लाख रुपये की राशि मिलेगी . दूसरे स्‍थान पर रहने वाले को 75 हजार और तीसरे स्‍थान पाने वाले को 50 हजार रुपये का पुरस्‍कार मिलेगा . चौथे से दसवें तक के छात्रों को 10 हजार रुपये मिलेंगे . लैपटाप और किंडल बुक रीडर भी मिलेगा .
  2. सभी टॉपरों को 3 दिसंबर 2017 को राजेंद्र स्‍मृति व्‍याख्‍यान के मौके पर सम्‍मानित किया जाएगा .
  3. बिहार बोर्ड में अब एग्‍जामिनेशन कंट्रोलर का पद सृजित होगा . ये सभी प्रकार की परीक्षाओं की व्‍यवस्‍था को देखेंगे . इन्‍हें सभी आवश्‍यक सुविधाएं प्रदान की जाएगी .
  4. एग्‍जामिनेशन बोर्ड के कर्मियों को भी सातवां वेतनमान मिलेगा . 11 जून से बिहार बोर्ड के कई काउंटर बंद होंगे और सभी क्षेत्रीय कार्यालय काम करना शुरु कर देंगे .
यह भी पढ़ें- बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के सभी स्ट्रीम का रिजल्ट 30 मई को