बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के सभी स्ट्रीम का रिजल्ट 30 मई को

bihar-examination-board

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार बोर्ड से बारहवीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए अब इंतजार की घड़ी खत्म ही होने वाली है. बोर्ड ने ऐलान किया है कि बारहवीं के नतीजे 30 मई को जारी किये जाएंगे. इससे छात्र-छात्राओं के लिए इंतजार की घड़ी तो खत्म हो गई है. लेकिन धड़कने थोड़ी जरूर बढ़ गई हैं.  बताया गया है कि साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट एकसाथ ही घोषित किये जायेंगे. 

स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर जाकर भी परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं. इसके अलावा Biharboardresults.net  और Biharboard.bih.nic.in पर भी रिजल्ट देखा जा सकता है.

स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट से संबंधित अपडेट्स देखने के लिए बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें. बता दें कि बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं मार्च महीने में हुई थीं.वहीं 12वीं की परीक्षाएं फरवरी में हुई थीं. बिहार में 10वीं बोर्ड की परीक्षा 16 लाख व 12वीं की परीक्षा तकरीबन 13 लाख छात्रों ने दी थी. 

बताते चलें कि राज्य सरकार ने इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई उपाय किए गए थे. बोर्ड परीक्षा में छात्र नकल न कर सकें, इसके लिए वीडियोग्राफी कराई गई थी. इसके अलावा पहली बार इन परीक्षाओं में बार कोडिंग सिस्टम भी शुरू किया गया था.

पिछले साल 15.47 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया था. जिसमें से 7.26 लाख पास हुए थे. कुल 46.66 प्रतिशत छाक्ष पास हुए थे. इस बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों ने बाजी मारी थी. कुल 54.44 प्रतिशत छात्र और 37.61 प्रतिशत छात्राएं पास हुईं थीं.

कैसे जानें अपना रिजल्ट

12वीं के छात्र

– सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर पहुंचे.

– उसके बाद BSEB 12th Result 2017 लिंक पर क्लिक करें.

– आवश्यक जानकारी दर्ज करें.

– सब्मिट लिंक पर क्लिक करें, इसके बाद आपका रिजल्ट आपके सामने होगा.

बता दें कि पिछले साल 12वीं और 10वीं का परिणाम मई के अंतिम सप्ताह में घोषित किया गया था.

यह भी पढ़ें-  CBSE 12th Result : गया की शिवा बनी बिहार टॉपर