मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा 27 जुलाई से, 26 जून से स्क्रूटनी

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक की परीक्षा में फेल हुए छात्रों के लिए कंपार्टमेंटल की परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है. बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि कंपार्टमेंटल के लिए आवेदन 3 जुलाई से 12 जुलाई तक लिया जाएगा. घोषित तिथि के अनुसार कंपार्टमेंटल की परीक्षा 27 जुलाई से 3 अगस्त के बीच लिया जाएगा.

इसके अलावा उन्होंने बताया कि अगस्त के महीने में कंपार्टमेंटल के परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा. ताकि परीक्षार्थियों के नामांकन में कोई परेशानी ना हो. दो विषय में फेल छात्र परीक्षा में शामिल होंगे. वहीं, परीक्षा से वंचित छात्र भी इसमें शामिल हो पाएंगे. उन्होंने बताया कि मैट्रिक परीक्षा के लिए 26 जून से स्क्रूटनी 6 जुलाई तक लिया जाएगा. इसके लिए छात्रों को 70 रूपये प्रति विषय शुल्क देना होगा.

गौरतलब है कि बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर द्वारा गुरुवार को घोषित की गई दसवीं के परीक्षा परिणाम में लगभग आधे छात्र फेल हो गए थे. 8 अंकों के ग्रेस मार्क्स देने के बावजूद दसवीं परीक्षा में सिर्फ 50 फीसदी स्टूडेंट्स ही सफल हो पाए हैं. परीक्षा के नतीजे से कई सवाल खड़े होने लगे हैं. हमेशा की तरह बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा है कि यदि ग्रेस नहीं दिया गया होता तो यह आंकड़ा और भी ज्यादा गिर सकता था.

छात्रों को बोर्ड भेजेगा पत्र

इंटर व मैट्रिक के वैसे छात्र जिन्होंने स्क्रूटनी के लिए आवेदन किया है उन्हें किसी संस्थान में दाखिला लेना है उन्हें बोर्ड द्वारा एक पत्र दिया जाएगा. इसमें लिखा रहेगा कि इस छात्र का स्क्रूटनी में नंबर में परिवर्तन हो सकता है. ऐसी स्थिति में शैक्षणिक संस्थान बोर्ड के पत्र सौंपने वाले छात्रों को कुछ दिनों का मौका दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें –
मैट्रिक के नतीजे पर भी उठने लगे सवाल, कई छात्रों को आये 100 में 100 अंक
बिहार बोर्ड के बाहर मैट्रिक में फेल स्टूडेंट्स का प्रदर्शन
मैट्रिक परीक्षा में थर्ड रैंकर हर्षिता बनना चाहती हैं IAS, पिता को मानती हैं आइडियल