निर्देश : स्कूलों में बच्चों को बताएं Good Touch और Bad Touch के बारे में

पटना : बिहार के सभी विद्यालयों में अब बच्चों को यौन शोषण के प्रति जागरूक किया जाएगा. बिहार बाल संरक्षण आयोग ने बच्चों को गुड और बैड टच की जानकारी देने को लेकर सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखा है. आयोग ने विद्यालयों में सभी बच्चों को इसके बारे में जागरूक करने की जरुरत पर जोर दिया है.

आयोग ने हिंदी अखबार प्रभात खबर में छपी एक खबर का संज्ञान लेते हुए यह निर्देश जारी किया है. सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिख कर स्कूलों में बच्चों को गुड व बैड टच के बारे में बताने का निर्देश दिया गया है. साथ ही स्कूल बस में भी हर हाल में बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने काे कहा गया है.

गौरतलब है कि हाल के समय में बच्चों के साथ यौन शोषण की घटनाएं बढ़ी हैं. खासकर विद्यालयों में भी ऐसे कई मामले सामने आते रहे हैं. कभी खेलकूद के बहाने, तो कभी स्कूल में दोस्तों के बहाने, तो कभी बाहर घुमाने-फिराने के बहाने बच्चे यौनशोषण के शिकार हो रहे हैं. दिन-प्रतिदिन इन मामलों में वृद्धि हो रही है.

इस मामले में सबसे खतरनाक बात यह है कि रिश्तेदारों और करीबियाें द्वारा भी बच्चे यौन शोषण के शिकार हो रहे हैं. बच्चों को अकेला पाकर उनके साथ छेड़छाड़ किया जा रहा है. मना करने पर उन्हें मारा-पीटा या फिर धमकाया भी जाता है. ऐसे में बच्चे समझ नहीं पा रहे कि उनके साथ क्या हो रहा है? वह इसकी शिकायत कहां और किसके पास करें? क्योंकि, बच्चों द्वारा अपनों पर की गयी  शिकायतों में माता-पिता उसे इतने हलके में ले लेते हैं कि बच्चा वापस उसी समस्या में घिर जाता है.

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI मेंअपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदेंमुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू

 (लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)