‘स्टार कलाकार’ देगा डांसिंग को नई पहचान

gaya

गया (कुमुद रंजन) : बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में जारी डांसिंग के नए सितारों की तलाश करता शो “स्टार कलाकार” के पहले दिन का ऑडिशन रविवार गया के “मानव भारती नेशनल स्कूल” में प्रातः 10 बजे से हुआ. दो दशकों से कला को समर्पित संस्था “द हेल्पर्स इंडिया ग्रुप” के द्वारा टीवी रियलिटी शो “स्टार कलाकार” का आयोजन किया गया है जिसे बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के टीवी चैनलों पर दिखाया जाएगा.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य नृत्य के नए उभरते प्रतिभा की तलाश करना और और उसे सही दिशा देना है. डांस के विभिन्न्न रूपों की प्रस्तुति, विलुप्त होती नृत्य शैलियों को बचाना और मिट्टी से उसके जुड़ाव को दिखाना बताना और उसकी उपयोगिता समझाना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है. विश्व शांति में नृत्य और संगीत के योगदान की अहमियत बताना भी आयोजन के उद्देश्यों में शामिल है.

gaya

बताते चलें कि “द हेल्पर्स इंडिया ग्रुप” कलाकारों, साहित्यकारों, समाजसेवकों ,देशभक्तों व देश के  जागरूक नागरिकों का ऐसा समूह है जिनके जीवन का उद्देश्य ही राष्ट्रगौरव को बढ़ाना, विश्वशांति स्थापित करना और भारतीय कलासंस्कृति को पुनः विश्वपटल पर स्थापित करना है. समूह के निदेशक त्रय डॉ. नन्दन सिन्हा, अनुराग रंजन और आलोक रंजन ने इस आयोजन सह प्रतियोगिता संबंधी अन्य जानकारियों में बताया कि ऐसा शायद पहली बार हो रहा है कि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को कुछ बड़े इनाम (प्रथम पुरस्कार- नैनो कार और 51000 नगद, द्वितीय पुरस्कार- बाइक और 21000 नगद और तृतीय पुरस्कार – स्कूटी और 11000 नगद, साथ ही 10 सांत्वना पुरस्कार भी) दिए जा रहे हैं.

सबसे महत्वपूर्ण है कि सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाणपत्र दिए जायेंगे. बावज़ूद इसके लोगों का जैसा रिस्पांस मिलना चाहिए यह वैसा नहीं मिला, ऐसा आयोजकों को लगता है इसका कारण भी लोगों का गैरजिम्मेदारीपूर्ण रवैया है. उन्होंने लोगों से अपील की वो अधिक से अधिक संख्या में अपने आस पास के प्रतिभावान नर्तकों/डांसर्स को इस प्रतियोगिता की जानकारी दें और उन्हें इसमें शामिल होने को प्रोतसाहित करें. स्टार कलाकार अपने चुनिंदा कलाकारों/प्रतिभागियों को बड़े से बड़ा मंच देने को कृतसंकल्पित है और उनके जीवन को नयी गति और पहचान देने को प्रतिबद्ध है.

ज्ञात हो की इस प्रतियोगिता में ऑडिशन लेने हेतु राष्ट्रीय स्तर के कलाकार आ चुके हैं. जिसमे पूरे विश्व में अपनी ख्याति पताका फहराने वाले श्यामक डाबर और एशले लोबो के शिष्य आरडी (जो नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, भारत सरकार से भी प्रशिक्षित हैं और जिन्होंने बॉलीवुड के कई नामी गिरामी कोरियोग्राफर्स के साथ काम किया है) और  इंडिया गॉट टैलेंट के फाइनलिस्ट अंशु भी शामिल हैं.
मानव भारती के संचालको का भरपूर साथ इस पूरे आयोजन के दौरान आयोजकों को मिला है. विद्यालय निदेशक डॉ. संजय सिंह, प्रधानाध्यापिका डॉ. नूतन सिंह और उप निदेशक आनंद सिंह का आयोजकों ने उनके सहयोग के लिए ह्रदय से धन्यवाद दिया. श्री आनंद सिंह ने आगत कलाकारों का स्वागत किया और जजमेंट में भी उनका साथ दिया. आज स्टार कलाकार के ऑडिशन का दूसरा दिन है और आज ही चयनित उम्मीदवारों के नामों की घोषणा भी की जायेगी.
इस मौके पर  किंग्स कॉर्पोरेट के दीपक शर्मा, ऑक्सब्रिज के कुश सिंह, दीपराज, सुन्दर, सोनू, अंशु, धीरज, बोधगया से संजू आदि अनेकों लोग मौजूद थे.
पूरे ऑडिशन के दौरान कार्यक्रम को गति प्रदान करने और मंच संचालन का कार्य ऑक्सब्रिज की प्रीती तरवे ने किया.