नीतीश कुमार ने कहा – पटना में अब भी बसती है गांव की आत्मा

nitish-kumar, Bihar, CM Nitish Kumar, Increases, MLA, MLC, Fund, बिहार, विधायक, नीतीश कुमार

पटना : पटना में भूगोल विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भूगर्भ शास्त्रियों से अपील करते हुए कहा कि वह पर्यावरण की चुनौतियां और मनुष्य स्वभाव पर विचार करें इसके अलावा भूगर्भ जनचेतना पर भी जोर दें. नीतीश कुमार पटना को शहर नहीं बल्कि बहुत बड़ा गांव मानते हैं.

उन्होंने कहा कि पटना में कई तरह की समस्याएं हैं लेकिन वो लगातार कम भी की जा रही हैं. सीएम ने कहा कि पटना में कम से कम पक्षी तो मिलते हैं जो अन्य शहरों से विलुप्त से हो गये हैं. उन्होंने कहा कि फिलहाल समय ऐसा चल रहा है जिसमें सिर्फ़ शहरीकरण से काम नहीं चलेगा बल्कि शहर को विकसित करने के साथ साथ प्रकृति का भी ख़्याल करना होगा.

उन्होंने कहा कि जितना भी विकास हो रहा है उसका साइड इफ़ेक्ट भी ख़ूब हो रहा है और यही नहीं प्रकृति के साथ खिलवाड़ भी हो रहा है. नीतीश ने कहा कि विकास के नाम पर विकास ही होना चाहिये न की प्रकृति के साथ खिलवाड़. उन्होंने छठ व्रत का जिक्र करते हुए कहा कि छठ में सूर्य की पूजा होती है यानी प्रकृति की पूजा होती है. पूजा के समय तो गंदगी देखने को नहीं मिलती लेकिन जैसे ही पूजा ख़त्म होती है फिर से वैसे ही गंदगी का अंबार दिखता है.

गाड़ियों की बढ़ती संख्या पर नीतीश ने कहा कि पटना में इतनी गाड़ियां हो गई हैं जिससे ट्रैफ़िक जाम के हालत हर रोज़ बन जाते हैं. मुझे भी कहीं जाना होता है तो मेरे क़ाफ़िले के कारण भी लोगों को कष्ट होता है, इससे मुझे भी कष्ट होता है. सीएम ने कहा कि पटना में कई फ़्लाई ओवर बने हैं जिससे जाम में कमी आइ है लेकिन जाम की समस्या से छुटकारा मिले इसके लिए लोगों को भी जागरूक होना होगा.

यह भी पढ़ें- करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन 
धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री 
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
अभी फैशन में है Indo-Western लुक की जूलरी, नया कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)