विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला आज से, उद्घाटन करेंगे डिप्टी सीएम सुशील मोदी

छपरा (सी.पी. राज) : विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र मेला, सोनपुर का आज उद्घाटन होगा. उद्घाटन के लिए मेला सजधज कर लगभग तैयार है. आज शाम 4 बजे सूबे के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी मेले का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार करेंगे. विशिष्ट अतिथि के रूप में राजस्व व भूमि सुधार मंत्री राम नारायण मंडल, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल व राज्यसभा सांसद हरिवंश होंगे. स्वागताध्यक्ष सोनपुर के राजद विधायक डॉ.रामानुज प्रसाद हैं. उद्घाटन समारोह मेला परिसर स्थित पर्यटन विभाग के मुख्य सांस्कृतिक पंडाल होगा.

सोनपुर मेले में सफाई, रौशनी व सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

सोनपुर मेला परिसर में डीएम हरिहर प्रसाद ने प्रेस कांफ्रेंस कर मेले की व्यवस्था व सुरक्षा की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मेले में साफ-सफाई रौशनी और शुद्ध पेयजल के अलावा सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए हैं. स्नान घाट से लेकर पशु बाजारों व आवागमन के महत्वपूर्ण मार्गों व भीड़भाड़ वाले स्थानों पर कड़ी नजर रहेगी.

सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम

डीएम ने बताया कि मेले में 19 अस्थाई थाने बनाए गए हैं. इसके अलावा मेले के विभिन्न स्थानों पर ग्यारह सौ पुलिसकर्मियों और छह सौ पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. इस बार मेले में मोटरसाइकिल से भी पुलिस गश्त होगी. किसी भी आतंकी कार्रवाई को विफल करने के लिए डॉग स्क्वायड की व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि बाबा हरिहरनाथ मंदिर में प्रवेश से पहले गहन जांच पड़ताल से गुजरना होगा. मेले की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे का प्रबंध किया गया है. अधिक महत्वपूर्ण स्थानों व चौक-चौराहे पर सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी.

उद्घाटन में शामिल नहीं होंगे रूडी 

छपरा के सांसद राजीव प्रताप रूडी इस बार विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेले के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. इन दिनों हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव प्रचार चरम पर है. इस संदर्भ में भाजपा केन्द्रीय नेतृत्व के निर्देश पर तीन दिवसीय चुनाव प्रचार में रूडी हिमाचल प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में व्यस्त हैं. रूडी हिमाचल प्रदेश के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में चुनावी दौरे पर हैं.  नूरपुर विधानसभा क्षेत्र बदुहि ग्राम पंचायत सहित सभी सभा स्थलों पर स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.

अगले कुछ दिनों में उनका सोनपुर मेला दौरे का कार्यक्रम है. चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने जनहित की केन्द्रीय योजनाओं की चर्चा करते हुए बदुहि की जनसभा में कहा कि प्रत्येक युवा को पटेल की तरह लौह पुरुष बनने की जरूरत है. ऐसा होने से ही हम आंतरिक और सीमा के दुश्मनों को धूल चटा सकते हैं. पटेल के संदेशों के अलावा डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी और अंत्योदय के प्रणेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय जैसे महापुरुषों की भी चर्चा मतदाताओं के बीच की.