फिर बढ़ गई है TET की तारीख, जानें कब होगी परीक्षा

पटना : बिहार में शिक्षकों की भर्ती के लिए होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) की तिथि में एक बार फिर बदलाव कर दिया गया है. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के चेयरमैन आनंद किशोर ने यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) की नई तारीख अब 23 जुलाई रखी गई है.

आनंद किशोर ने बताया कि TET परीक्षा की तारीख बोर्ड के इंटर कम्पार्टमेंटल परीक्षा की तारीखों के मद्देनजर बढाई गई है. इंटर की कम्पार्टमेंटल परीक्षा अगले माह 3 से 13 जुलाई तक आयोजित की जानी है. इस वजह से TET परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है.

बता दें कि TET परीक्षा की तारीख दूसरी बार बढाई गई है. पहले यह परीक्षा 11 जून को होने वाली थी, जिसे बदलकर 29 जून की तारीख निर्धारित की गई थी. इससे पहले 11 जून को राज्‍य के कई जिलों के विभिन्‍न परीक्षा केंद्रों पर पूर्व निर्धारित DCECE 2017 की परीक्षा व कर्मचारी चयन आयोग द्वारा परीक्षा का आयोजन किया गया था. इसलिए उस वक़्त भी TET परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया.

बिहार बोर्ड ने शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 अप्रैल से शुरू की थी. इस बार एग्जाम के लिए इस बार ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की गई है. परीक्षा में नकल और गड़बड़ी को रोकने के लिए बोर्ड ने बारकोडेड उत्तर पुस्तिका की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है. बोर्ड द्वारा ली जाने वाली इस परीक्षा में परीक्षार्थियों को बायोमेट्रिक तरीके से हाजिरी बनाने के बाद ही परीक्षा में शामिल होने दिया जाएगा. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जायेंगे. अभ्यर्थी वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इस बार परीक्षा में शामिल होने के लिए सिर्फ ट्रेंड टीचर को ही आवेदन करने का मौका दिया गया था. परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों को आधार कार्ड या वोटर आइडी कार्ड लेकर जाना होगा.

बताते चलें, इससे पहले पिछले साल बिहार में 17 और 18 दिसंबर को आयोजित होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित हो गई थी. शिक्षक पात्रता परीक्षा में वही अभ्यर्थी बैठ सकेंगे जिन्होंने बीएड की परीक्षा पास की है.

बिना बीएड पास किए अब कोई भी अभ्यर्थी टीईटी और एसटीईटी की परीक्षा नहीं दे सकेंगे.