CM-DM से भी बड़े हैं बक्सर के DDC, खुद देख लीजिये न !

पटना : पहले तस्वीर को देख लीजिये. टाटा की SUV गाड़ी है STORME. यह गाड़ी फ्राइडे नाईट को पटना में नोटिस की गयी थी. आपने गाड़ी की तस्वीर देख ली है, तो शायद कुछ समझ गए होंगे. वजह यह कि आपकी गाड़ी की सूरत ऐसी होती, तो पुलिसवाले न जाने कौन-कौन सा फाइन कर देते. पर, इसके स्वामी तो DDC साहब हैं. बक्सर के हैं, फिर भी क्या मजाल कि पटना में भी कोई छू दे. इसलिए, कानून तो गया तेल लेने.

बक्सर के DDC साहब अपनी इस गाड़ी से स्वयं को CM-DM से भी ज्यादा पावरफुल दिखा रहे हैं. देखिये, गाड़ी में कोई नंबर प्लेट है ही नहीं. न आगे – न पीछे. प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने जब से VIP संस्कृति को ख़त्म करने के लिए लाल बत्ती उतरवा दी, ऐसे DDC और दूसरे साहबों ने स्वयं को VIP बताने को गाड़ियों में ‘झटका बोर्ड’ लगाना शुरू कर दिया है. झटका बोर्ड उसे कहते हैं, जो बहुत दूर से दिखे और देखने वाला झटका खा जाए. दूसरी बात है कि पटना के डीएम-एसएसपी की गाड़ी पर भी इस तरीके का झटका बोर्ड नहीं दिखता है. पटना के लोगों ने अपने डीएम-एसएसपी की गाड़ी पर स्टैण्डर्ड साइज़ का सिंबॉलिक बोर्ड ही देखा है.

पर, बक्सर के DDC साहब सबसे ऊपर हैं. उन्हें STORME गाड़ी सरकार ने दी अथवा खुद ली, यह तो पता नहीं, लेकिन बिहार जानता है कि गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन नंबर मिलने में अब कोई परेशानी नहीं होती. आम आदमी को संभव है दो-चार दिन लग जाए, परंतु DDC साहब को क्यों लगता? यह तो बस VIP दिखने की सनक है, जिसमें गाड़ी का नंबर प्लेट गायब है और बड़ा सा झटका बोर्ड लगा है. और तो और, लाल बत्ती बंद होने के बाद गाड़ी की छत पर दोनों ओर बड़ा सा फ़्लैश लाइट लगा दिया गया है. बिना नंबर और साथ में फ़्लैश लाइट का जुर्माना आम आदमी को कितना देना होता, ठीक-ठाक कोई पुलिस वाला ही बतायेगा.

ddc2

 

और तो और, DDC साहब यह भी नहीं कह सकते कि STORME बस शोरूम से निकल कर आई है. वजह कि भीतर की साज-सज्जा मतलब चकाचक सफ़ेद तौलिया आदि लगाने में समय तो लगा है न! अब कोई यह कहे कि रजिस्ट्रेशन नंबर न लेने का कसूर DDC साहब का नहीं, गाड़ी प्रोवाइड कराने वाली सरकारी महकमे का है, तो फिर से सवाल सिस्टम का ही तो है. आशय यह कि ऐसा दूसरा करता तो दंड भुगतता, पर ये DDC साहब की गाड़ी है, इसलिए सारे जुर्म माफ़ हैं.

यह भी पढ़ें –
इस मानसून भींगने से डरें नहीं, यहां है Solution
‘GST पर लालू और कांग्रेस का ही हो गया है बहिष्कार’
इन चार दिग्गज नेताओं का आज है जन्मदिन, बधाइयों का लगा तांता