नीतीश ने दिए बस अगलगी जांच के आदेश, मृतकों को 4 लाख का मुआवजा, बस मालिक पर FIR दर्ज

पटना : नालंदा के हरनौत में गुरुवार को बर्निंग बस के हादसे में 8 लोगों दर्दनाक मौत हो गई. मरने वालों में एक बच्चा और 7 पुरुष शामिल हैं. शवो के जलने की वजह से उनके शिनाख्त में परेशानी हो रही है. शवो को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. घटना की जांच के लिए पटना से FSL की टीम भी पहुंच गयी है. एक गर्भवती महिला सहित दर्जन भर से ज्यादा लोग गंभीर रूप से झुलसे बताये जा रहे हैं.

ताजा जानकारी के अनुसार मृतकों में शेखपुरा के पैनडिहरी गांव के 2 लोगों तथा अरियरि के अरुआरा गांव के 3 लोगों की मौत की बात कही जा रही है. इस बीच सीएम नीतीश कुमार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं. सीएम ने घटना पर दुःख जताते हुए मृतकों के परिवार को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने की भी घोषणा की है. सीएम ने नालंदा डीएम और एसपी को जांच का निर्देश दिया है. पुलिस अधिकारियों के अनुसार फिलहाल बस स्टाफ और मालिक पर केस दर्ज कर लिया गया है.

बस में आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है. दूसरी ओर जिला प्रशासन ने कहा है कि बस में रखी कारबाइड में आग लग गई. बस की छत पर गैस सिलेंडर भी रखे हुए थे, लेकिन उनमें विस्फोट नहीं हुआ. स्थानीय लोगों के अनुसार सबसे पहले बस के बोनट में आग लगी. उसके बाद अचानक यह आग पूरे बस में फैल गई. जब तक लोगों को संभलने का मौका मिलता, आग पूरी तरह बस में फैल गई थी. कहा जा रहा है कि 30 सेकेंड से 1 मिनट के अंदर बस पूरी तरह आग का गोला बन गई.

जिलाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम एवं पुलिस अधीक्षक कुमार आशीष घटना की जानकारी मिलने पर घटनास्थल पर पहुंचे. दमकल विभाग की गाड़ी एक घंटा लेट पहुंचने की बात पर एसपी ने बताया कि यदि ऐसा हुआ है तो यह एक गंभीर मामला है. इस बात की बाद में जांच की जायेगी. पहले इस दुर्घटना के अन्य पहलुओं पर जांच की जा रही है. मृतकों के परिजनों को आपदा अनुग्रह अनुदान के तहत 4-4 लाख रुपये की राशि तुरंत प्रदान करने का निदेश दिया गया है.

नेताओं ने शोक प्रकट किया

नालंदा में हुई इस घटना पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, स्वास्थय मंत्री तेजप्रताप यादव, भाजपा नेता सुशील मोदी, पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने भी इस दुर्घटना पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की और मृतकों की आत्मा की चिर शान्ति के लिय प्रार्थना की. उपमुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को निदेश दिया है कि वे घायलों की चिकित्सा का समुचित प्रबंध करे.

इसे भी पढ़ें –
हरनौत बस अगलगी में 8 लोग जिन्दा जले, दर्जन भर झुलसे
पुराने प्‍यार को निखिल-सुरभि ने कहा जिंदाबाद, कोर्ट में समझौता
New Twist : ब्रजेश पांडेय, संजीत शर्मा और मृणाल के खिलाफ अरेस्ट वारंट
सीनियर एडवोकेट बसंत चौधरी पुलिस कस्टडी में, खबर वायरल