नाक कटा दी दरभंगा-जोगबनी ने : दोनों हैं देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन

JOGBANI2

पटना : बिहार का दरभंगा और जोगबनी देश का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन है. साफ़-सफाई के लिहाज से देश के रेलवे स्टेशनों की स्थिति के बारे में आज नई दिल्ली में सुरेश प्रभु ने सर्वे रिपोर्ट जारी की है. यह सर्वे थर्ड पार्टी ने किया है. देश के रेलवे स्टेशनों को 5 श्रेणी में बांटा गया था. रेल परिचालन की व्यस्तता और यात्रियों की संख्या के हिसाब से A-1 श्रेणी में 75 रेलवे स्टेशन शामिल थे. इन रेलवे स्टेशनों में विशाखापत्तनम सबसे साफ़-सुथरा है. मतलब टॉप पर है.

सिकंदराबाद और जम्मू रेलवे स्टेशन का स्थान दूसरा और तीसरा है. लेकिन नई दिल्ली टॉप-10 से भी बहुत दूर है. इस स्टेशन को 39वां स्थान मिला है. वैसे दिल्ली के ही आनंद विहार रेलवे स्टेशन ने पांचवें पायदान पर अपनी जगह बनाई है. दिल्ली के ही निजामुद्दीन और ओल्ड दिल्ली स्टेशन को 23वां और 24वां स्थान प्राप्त हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी का रेलवे स्टेशन 14वें स्थान पर है. रेलवे ने स्टेशनों की साफ़-सफाई को लेकर यह तीसरा सर्वे कराया है. आगे रेल मंत्री सुरेश प्रभु ट्रेनों का भी सर्वे कराना चाहते हैं.

JOGBANI2

इस सर्वे में बिहार के मिथिलांचल की राजधानी कहे जानेवाले दरभंगा जंक्शन ने तो नाक ही कटा दी. दरभंगा जंक्शन देश के सर्वाधिक व्यस्त स्टेशनों के कारण रेलवे की सूची में A-1 केटेगरी में जरुर शामिल हुआ, लेकिन दुर्भाग्यजनक यह है कि सर्वाधिक गंदे होने के कारण दरभंगा आखिरी पायदान मतलब 75वें स्थान पर है.

JOGBANI1

रेलवे ने A श्रेणी के 332 रेलवे स्टेशनों की खबर भी साफ़-सफाई के लिहाज से ली. इस सर्वे में भी अंतिम पायदान पर बिहार का जोगबनी स्टेशन ही आया. इस केटेगरी में BEAS रेलवे स्टेशन सर्वाधिक साफ़ था, जबकि खम्मम और अहमदनगर रेलवे स्टेशन दुसरे व तीसरे स्थान पर था.

यह भी पढ़ें :

राजद का जवाबी FIR, सुशील मोदी-नित्यानंद राय नामजद
राजद ने पूछा- भाजपा दफ्तर में कहां से आई शराब की बोतलें?
पटना में RJD-BJP कार्यकर्ताओं में हिंसक झड़प, लाठी-डंडे चले, कई घायल