आखिर क्यों हुई बाबा धाम मंदिर परिसर में भगदड़…!

 

लाइव सिटीज डेस्क:  बाबा धाम परिसर में रविवार की रात बम की अफवाह फैल गई. बम की खबर मिलते ही पुलिस-प्रशासन अलर्ट हो गया. अफरा-तफरी मच गई. आनन-फानन में मंदिर परिसर समेत संस्कार मंडप को खाली करा दिया गया. संताल प्रक्षेत्र के डीआइजी अखिलेश झा और एसपी ए. विजयालक्ष्मी तुरंत अन्य अधिकारियों के साथ मन्दिर परिसर पहुंच गए. सशस्त्र बलों की मदद से मंदिर परिसर की सघन जांच शुरू कर दी गई.

बता दें कि करीब 8:30 बजे मंदिर में जलार्पण सामान्य तरीके से चल रहा था. संस्कार मंडप के दो तल्ले पर स्थित शौचालय के पास सफाईकर्मी साफ-सफाई में लगे थे. तभी वहां लावारिस हालत में रखी संदिग्ध वस्तु पर उनकी नजर पड़ी. उसने सुरक्षाकर्मियों को संदिग्ध वस्तु की जानकारी दी.

सीआरपीएफ डीएसपी को दी गयी सूचना

सुरक्षाकर्मियों ने सीआरपीएफ डीएसपी को इसकी सूचना दी. सीआरपीएफ डीएसपी ने महज पांच मिनट में संस्कार मंडप के उक्त हॉल से सुरक्षित कांवरियों को निकालकर सील करवा दिया. इसके बाद करीब एक घंटे तक पूरे मंदिर परिसर में पुलिस का सर्च ऑपरेशन चला. सर्च ऑपरेशन के दौरान कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली.

करीब आधे घंटे बाद बम निरोधी दस्ता पहुंचा और संदिग्ध वस्तु को जांच के लिये उठा ले गए. पुलिस के वरीय अधिकारियों ने संदिग्ध वस्तु होने की पुष्टि तो की है, किंतु वह बम या विस्फोटक है या नहीं? इसकी जांच के लिये बम निरोधी दस्ते को सौंप दिया गया है.

हालांकि इस दौरान कांवरियों का जलार्पण बाधित नहीं हुआ. फुट ओवरब्रिज के दूसरे रास्ते से कांवरियों की कतार को बिना संस्कार मंडप में आए मोड़ दिया गया और गर्भगृह में प्रवेश करवाया गया.

क्या कहा अधिकारियों ने

  1. अभी कुछ नहीं कहा जा सकता. प्राथमिक जांच के लिये बम निरोधी दस्ता को दे दिया गया है. लगता है किसी ने कुछ रखकर अफवाह व सनसनी फैलाने की कोशिश की है.
    सुमन गुप्ता, प्रभारी आइजी संताल परगना प्रक्षेत्र

  2. मंदिर से सटे संस्कार मंडप में अवांछनीय वस्तु होने की सूचना मिली. पूर्णत: जांच करायी गई. किसी भी तरह का कुछ संदिग्ध वस्तु नहीं मिला. सब कुछ सामान्य है.
    अखिलेश झा, डीआइजी संताल परगना

  3. कुछ नहीं मिला. कोई विस्फोटक नहीं था. जांच करवाई गई है, प्लास्टिक नुमा कोई वस्तु है. लगता है किसी शरारती तत्व ने सनसनी फैलाने की कोशिश की. सब कुछ सामान्य चल रहा है.
    ए. विजयालक्ष्मी, एसपी देवघर