गांधी सेतु पर लगी No Entry, पीपा पुल भी आज से बंद, अब ऐसे करें गंगा पार

पटनाः आपके लिए जरूरी खबर. गांधी सेतु पर हल्के वाहनों के लिए नो इंट्री लागू हो गई है. पीपा पुल भी आज से बंद हो गया है. अब पटना से हाजीपुर और हाजीपुर से पटना आने-जाने में थोड़ी परेशानी होगी. क्योंकि आपके पास एक विकल्प है. जेपी पुल. जीं हां मॉनसून की इंट्री हो चुकी है बिहार में. गंगा का वाटर लेवल बढ़ रहा है. इसको देखते हुए पीपा पुलों को हटाने का फैसला किया गया है. अब बरसात के बाद ही पीपा पुल को फिर से लगाया जाएगा.

पीपा पुल के बंद हो जाने से कहीं गांधी सेतु पर दबाव न बढ़ जाए इसलिए, हल्की गाड़ियों का परिचालन रोक दिया गया है. अब गांधी सेतु से सिर्फ भारी वाहन ही क्रॉस करेंगे. बाकियों को दीघा वाले जेपी पुल का सहारा लेने होगा. हां ये सच है. थोड़ा लंबा जरूर पड़ेगा. लेकिन वही एक मात्र ऑप्शन बचा है.

पीपा पुल बंद होने से गांधी सेतु पर अचानक वाहनों का दबाव अधिक न हो, इसके लिए ट्रैफिक की नई व्यवस्था आज बुधवार से लागू की जा रही है. इसके तहत पीपा पुल से गुजरने वाले वाहनों में सिर्फ टेंपो का ही परिचालन गांधी सेतु से होगा.

कार और बाइक सवार के लिए यहां नो इंट्री होगी. गंगा पार जाने के लिए वे दीघा-पहलेजा जेपी सेतु का इस्तेमाल करेंगे. गांधी सेतु पर ट्रकों और बसों का परिचालन पूर्ववत होता रहेगा. इस संबंध में वैशाली और पटना पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है.

ट्रैफिक एसपी पीके दास ने कहा कि गांधी सेतु से केवल ट्रक, बस, ट्रैक्टर, पिकअप वैन, टेंपो की ही आवाजाही होगी. बाइक और सभी तरह की कारों का परिचालन गांधी सेतु से नहीं होगा. कार और बाइक सवारों को हाजीपुर से पटना आने और पटना से हाजीपुर जाने के लिए दीघा में नवनिर्मित जेपी सेतु से ही जाना होगा. वैशाली पुलिस ने भी मुजफ्फरपुर, महनार, जंदाहा, लालगंज से आने वाले वाहनों के रूट डायवर्जन के लिए पूरी व्यवस्था की है.

 

ये पीपा पुल होंगे बंद

  • गांधी सेतु के बगल का पीपा पुल
  • दानापुर-पानापुर के बीच का पीपा पुल
  • कच्ची दरगाह-राघोपुर पीपा पुल
  • ग्यासपुर-काला दियारा पीपा पुल

सेतु प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता एसके सिंह ने बताया कि जलस्तर में करीब एक फीट की हुई बढ़ोतरी को देखते हुए बुधवार सुबह से ही इस पुल को खालने का काम शुरू जाएगा. बरसात खत्म होने के बाद दिसंबर से पीपा पुल पर फिर से परिचालन शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें-

झुक गया है आरओबी का स्ट्रीट लाईट, कब नजर डालेंगे साहब?
परंपरा के बावजूद बकरे की बलि देने को तैयार नहीं हुए DGP पी के ठाकुर
गांधी सेतु के पाया नंबर 8 में खराबी, आज से वन-वे व्यवस्था