TET : 16 जुलाई से मिलेगा एडमिट कार्ड, यहां करें डाउनलोड…

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार प्रारंभिक शिक्षक (प्रशिक्षित) पात्रता परीक्षा-2017 23 जुलाई से शुरू होनेवाली है. यह परीक्षा दो पालियों में ली जायेगी. इसके लिए जहां प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है, वहीं अभ्यर्थी भी खुद को तैयार कर लिये हैं. इसका एडमिट कार्ड आप 16 जुलाई से आॅनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट से आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा.

जी हां, TET का एडमिट 16 जुलाई से आॅनलाइन मिलेगा. अभ्यर्थी इसे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. बिहार बार्ड के अनुसार उनकी अपनी वेबसाइट (www.bsebonline.net अथवा www.biharboard.ac.in) से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.

बता दें कि इसकी परीक्षा 23 जुलाई से शुरू होगी और इसका दो पालियों में आयोजन किया जायेगा. पहली पाली में पेपर वन रहेगा, जिसके तहत कक्षा एक से पांच तक तक की परीक्षा ली जायेगी. इसी तरह दूसरी पाली में पेपर टू की परीक्षा ली जायेगी, जिसके तहत कक्षा छह से आठ तक की परीक्षा होगी. पहली पाली सुबह 10 से साढ़े 12 बजे तथा दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से साढ़े 4 बजे तक होगी. खास बात कि जो अभ्यर्थी पेपर वन और दो दोनों के लिए आवेदन दिये हैं, वे दोनों पालियों में शामिल होंगे.

उधर बिहार बोर्ड की मानें तो नेत्रहीन और स्वयं लिखने में असमर्थ दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी या केंद्राधीक्षक अपने स्तर से नन-मैटिक लेखक की सुविधा उपलब्ध कराएंगे. इसकी पूर्व सूचना समिति कार्यालय को भी दोनों स्तर से देनी होगी. बोर्ड के अनुसार विकलांग अभ्यर्थियों को निर्धारित समय में 10 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय दिया जाये. सूत्रों के अनुसार टीइटी के लिए पटना में 30 सेंटर बनाये गये हैं. इन केंद्रों पर 15555 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. इसी तरह पूरे सूबे में 348 केंद्र बनाए गए हैं और इन केंद्रों पर 243459 अभ्यर्थी शामिल होंगे. इनमें से 30 हजार से अधिक अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो पेपर वन और टू दोनों की परीक्षा में शामिल होंगे. दोनों पेपर में एक-एक अंक के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे.

इसे भी पढ़ें : डॉक्टरों की बड़ी बहाली पटना जिले में जल्द, मिल गयी अनुमति