चेक बाउंस मामले में बड़ी कार्रवाई : मैनेजर पर FIR, बैंक भी ब्लैकलिस्टेड

पटना : शेखपुरा के फुलचोढ़ में शहीद रंजीत कुमार के परिजन को सरकार द्वारा दी गई 5 लाख की अनुग्रह अनुदान राशि का चेक बाउंस होने के मामले में HDFC के बैंक मैनेजर अमित कुमार  पर गाज गिरी है. चेक  बाउंस होने से नाराज जिला प्रशासन ने बैंक मैनेजर अमित कुमार  के खिलाफ FIR दर्ज करा दिया है.  साथ ही बैंक को भी ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है.

दरअसल, शहीद रंजीत के परिजन को सरकार द्वारा बाकायदा पाँच लाख रू0 अनुग्रह अनुदान राशि का चेक प्रदान किया गया था किन्तु 10 मई, 2017 को चेक बाउंस होने की खबर मीडिया में प्रसारित होने के संदर्भ में शेखपुरा जिला प्रशासन द्वारा त्वरित जानकारी इकट्ठा की गई तो पता चला कि शहीद रंजीत कुमार के परिजन को प्रदत्त सरकारी अनुग्रह अनुदान राशि के चेक- भुगतान में विलंब हेतु एच0डी0 एफ0 सी0 की बैकिंग प्रक्रिया जवाबदेह है. इसमें सरकार के स्तर से कोई त्रुटि नहीं हुई है. 

इस मामले में एच0 डी0 एफ0 सी0 बैंक शेखपुरा के शाखा प्रबंधक द्वारा पत्र के माध्यम से खेद प्रकट करते हुए क्षमायाचना भी की गई.  बैंक मैनेजर ने बताया कि गलती से हस्ताक्षर का मिलान नहीं करने की वजह से उक्त चेक की राशि का भुगतान नहीं हो सका था. लेकिन मामला प्रकाश में आने के बाद कोई विलंब नहीं  करते हुए शहीद रंजीत के परिजनो के खाते में भुगतान कर दिया गया. 

शेखपुरा के जिला पदाधिकारी ने बताया कि एच0डी0एफ0सी0 बैंक के उक्त बैंक खाते में जिला पदाधिकारी, शेखपुरा का एक करोड़ पाँच लाख रू0 से अधिक की राशि जमा है अतः बाउंस होने का सवाल ही नहीं है. इस बाबत प्रशासन द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुए शहीद के परिजन के खाते में उक्त चेक की राशि पाँच लाख रू HDFC बैंक शेखपुरा, के माध्यम से जमा कराते हुए दोषी एच0डी0एफ0सी0 बैंक शेखपुरा के शाखा प्रबंधक के विरूद्ध शेखपुरा थाने में प्राथमिकी दर्ज करा दी गई. जिसका कांड सं0190/17 दि0 10.05.2017 है. साथ ही उक्त बैंक को ब्लैकलिस्टेड करते हुए बैंक में जिला पदाधिकारी के पदनाम से संचालित खाते को बंद कराने का भी आदेश भी दे दिया गया.

यह भी पढ़ें- शेखपुरा : सुकमा के शहीद को मिल गया पैसा, जदयू ने कहा  मामले की होगी जांच