इंटरमीडिएट Arts में समस्तीपुर के गणेश, तो Science में जमुई की खुशबू ने किया टॉप

पटना (नियाज आलम) : इंतजार की घड़ी खत्म हो गयी. बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट के तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट जारी कर दिया है. वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया गया है. इसके साथ सूबे में छात्र-छात्राओं में रिजल्ट देखने की होड़ मच गयी है. बिहार बोर्ड ने तीनों संकायों के इंटरमीडिएट का रिजल्ट एक साथ जारी किया है. मौके पर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन, बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर, माध्यमिक शिक्षा निदेशक राजीव रंजन सिन्हा समेत अनेक पदाधिकारी मौजूद हैं. इसके साथ ही सभी टॉपरों को बिहार बोर्ड के अध्यक्ष फोन कर बधाई दे रहे हैं.

स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड की वेबसाइट http://www.skillmissionbihar.org/www.biharboard.ac.in पर जाकर भी जिलट चेक कर सकते हैं. www.biharboardresults.net और www.biharboard.bih.nic.in पर भी रिजल्ट देखा जा सकता है.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार रिजल्ट प्रकाशन के पहले इसके हर पहलू पर बारीकी से ध्यान रखा गया है. जानकारी के अनुसार आर्ट्स और साइंस के रिजल्ट में काफी गिरावट आयी है. आर्ट्स में 37.13 परसेंट, तो साइंस में 30.11 परसेंट रिजल्ट आया है. वहीं कॉमर्स में 73.76 परसेंट रिजल्ट आया है. आर्ट्स में समस्तीपुर के गणेश कुमार, तो साइंस में जमुई की खुशबू कुमारी ने टॉप किया है.

इस बार के मैट्रिक और इंटरमीडिएट के रिजल्ट पर खास बात भी है. दोनों के टॉपर को 1-1 लाख रुपये की राशि इनाम में मिलेगी. दूसरे स्‍थान पर रहनेवाले को 75 हजार मिलेंगे. वहीं तीसरे स्‍थान पाने वाले को 50 हजार रुपये का पुरस्‍कार मिलेगा. चौथे से 10वें तक के छात्रों को 10 हजार मिलेंगे. लैपटॉप और किंडल बुक रीडर भी दिये जायेंगे. सभी टॉपरों को 3 दिसंबर 2017 को राजेंद्र स्‍मृति व्‍याख्‍यान के मौके पर सम्‍मानित किया जाएगा.

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा इसी साल फरवरी में हुई थीं. इसमें लगभग 12.61 लाख परीक्षार्थियों ने दी थी. खास बात कि राज्य सरकार ने इस बार परीक्षा में नकल रोकने के लिए कई उपाय किये थे. बोर्ड परीक्षा में छात्र नकल न कर सकें, इसके लिए वीडियोग्राफी भी करायी गश्यी थी. पहली बार इन परीक्षाओं में बार कोडिंग सिस्टम शुरू किया गया था. यही नहीं, पिछले बार के टॉपर घोटाले से खार खाये बोर्ड ने रिजल्ट पर खासा ध्यान दिया है.

इस तरह देखें अपना रिजल्ट

– सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाएं.

– इसके बाद BSEB 12th Result 2017 लिंक पर क्लिक करें.

– इसमें आप एग्जाम से संबंधित आवश्यक जानकारी दर्ज करें.

– फिर सब्मिट लिंक पर क्लिक करें
– इसके बाद आपका रिजल्ट कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर आपके सामने होगा.
इसे भी पढ़ें : फिर से न निकले फर्जी टॉपर, रोकने को कई रात से नहीं सोये हैं, लाख रुपये भी देने हैं