तैयार है BSEB, अगले हफ्ते जारी हो सकता है मैट्रिक का रिजल्ट !

पटनाः Bihar Board ने तैयारी कर ली है. अब अगले सप्ताह में मैट्रिक का रिजल्ट जारी हो सकता है. मैट्रिक का रिजल्ट BSEB की आधिकारिक वेबसाइट (biharboard.ac.in) पर उपलब्ध होगा. BSEB के अध्यक्ष आनंद किशोर पर प्रेशर और बढ़ गया है. इंटर में टॉपर स्कैम पर किचकिच के बीच अब मैट्रिक का रिजल्ट भी जारी करना है. इंटर रिजल्ट में जिस तरह टॉपर विवाद हुआ, उसके बाद बोर्ड किसी तरह की हड़बड़ी की स्थिति में नहीं है. फूंक-फूंक कर कदम रखा जा रहा है.

पिछले साल रिजल्ट घोषित होने के बाद क्लास 12th की रूबी रॉय को इंटर टॉपर का खिताब मिला. खूब सुर्खियां बटोरी रूबी ने. लेकिन फेक टॉपर की. इस बार फेक टॉपर और उम्र में घालमेल मामले में गणेश कुमार ने BSEB की खूब किरकिरी कराई है. फिलहाल पुलिस कस्टडी में हैं. इन सब के बीच बोर्ड को मैट्रिक का रिजल्ट भी जारी करना है. दबाव बहुत है.

इंटर के बाद अब बिहार के लाखों स्टूडेंट्स को मैट्रिक के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. बिहार बोर्ड अब मैट्रिक के टॉपर में किसी तरह का विवाद नहीं चाहता है. इसके लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं. मैट्रिक टॉपर के चुनाव में जो सबसे जरुरी कदम उठाया जा रहा है वो है संभावित टॉपर का बोर्ड सदस्यों के सामने साक्षात्कार. यानी फिजिकल वेरिफिकेशन.

बोर्ड सूत्रों के अनुसार इंटर आर्ट्स की तरह आगे गड़बड़ी न हो, इसके लिए फुलप्रूफ व्यवस्था की जा रही है. अब केवल परीक्षा में अंक लाने से काम नहीं चलेगा. बोर्ड के टेस्ट में जो सफल होंगे, उन्हें ही टॉपर लिस्ट में शामिल किया जाएगा. इस के बाद उन्हें विशेषज्ञों की टीम के सामने इंटरव्यू भी देना होगा.

यह भी पढ़ें-

मैट्रिक रिजल्ट की तैयारी में BSEB, फिजिकल वेरिफिकेशन से गुजर कर बनेगा टॉपर