CBSE का ऐलान : अब जून में नहीं नवंबर में होगा UGC NET का एग्जाम

cbse1

पटना (शिल्पी) : लंबे इंतजार के बाद आखिरकार UGC NET परीक्षा की डेट घोषित हो गयी. CBSE की ओर से जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आयोजित की जानेवाली परीक्षा इस बार जून में न होकर नवंबर में करायी जाएगी.



अधिकारिक जानकारी के मुताबिक CBSE की ओर से UGC NET की जून में होनेवाली परीक्षा अब नवंबर में होगी. इसके लिए 19 नवंबर की डेट निर्धारित की गयी है. बता दें कि यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित करायी जाती है. हालांकि CBSE ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सामने साल में दो बार नेट की परीक्षा आयोजित कराने को लेकर अपनी असमर्थता जतायी थी. इस बात को लेकर पिछले कुछ दिनों से काफी गहमागहमी चल रही थी और ऐसा माना जा रहा था कि CBSE अब परीक्षा आयोजित नहीं काराएगा.

cbse1

लेकिन, UGC और CBSE की लंबी बातचीत के बाद अंतत UGC ने यह साफ़ कर दिया कि यह परीक्षा CBSE द्वारा ही आयोजित करायी जायेगी. बाद में कयास यह भी लगाए जा रहे थे कि अब NET की परीक्षा साल में एक बार ही आयोजित होगी. हालांकि परीक्षा साल में एक बार होगी या दो बार इस मसले पर कोई अधिकारिक सूचना अब तक नहीं मिली है. उम्मीद है कि इस पर जल्द ही क्लियर हो जायेगा.

जानकारी के अनुसार CBSE की ओर से UGC NET की नवंबर में होनेवाली परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया भी आॅनलाइन होगी. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू होगी. विभाग के अनुसार आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त है. परीक्षा की विस्तृत जानकारी 24 जुलाई के बाद UGC की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध करायी जायेगी.

इसे भी पढ़ें : GANGS OF CBSE (1) : धंधा बहुत गंदा है, 500 करोड़ का सालाना बाजार है बिहार 
GANGS OF CBSE (2) : स्टिंग में खुलासा, खुली ठेकेदारी है स्कूलों की, पता सबों को है