क्लैट की तैयारी पूरी, प्रॉब्लम हो तो इन नंबरों पर करें कॉल

प्रतिकात्मक चित्र

पटना (नियाज आलम) : कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) कराने की तैयारी पूरी कर ली गई है. रविवार (14 मई) को देश के 65 शहरों के 138 केंद्रों पर यह टेस्ट होगा. परीक्षा दोपहर 3 से 5 बजे तक कंप्यूटर बेस्ड होगी. 2.30 बजे तक ही परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को इंट्री मिलेगी.



गौरतलब है कि इस बार क्लैट कराने की जिम्मेदारी पटना के चाणक्या नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (सीएनएलयू) को दी गई है. इस संबंध में सीएनएलयू के रजिस्ट्रार डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि दिव्यांग को 40 प्रतिशत अतिरिक्त समय मिलेगा. किसी भी तरह का कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान परीक्षा केंद्र पर नहीं ले जाया जा सकता है.

रजिस्ट्रार ने बताया कि प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक कटेगा. किसी तरह की परेशानी होने पर अभ्यर्थी कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबर 0612-2361114, 2361115 पर संपर्क कर सकते हैं. परीक्षा का रिजल्ट 29 मई को जारी होगा. उन्होंने बताया कि क्लैट में देशभर से 50,676 अभ्यर्थी भाग लेंगे. इसमें स्नातक के 44,565 और स्नातकोत्तर के 6111 शामिल हैं. पिछले साल से इस बार पांच हजार ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है.

प्रतिकात्मक चित्र

जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा 24 परीक्षा केंद्र दिल्ली में बनाए गए हैं. वहीं बिहार में पटना और मुजफ्फरपुर में क्रमश: सात और एक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 3,756 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. क्लैट के जरिये स्नातक की 2200 तो स्नातकोत्तर की 600 सीटों पर नामांकन होगा.

अभी क्लैट से देश के 18 नेशनल लॉ कॉलेज व संस्थान जुड़े हुए हैं. डॉ सिंह ने बताया कि देश के 35 लॉ कॉलेज व संस्थानों ने क्लैट के साथ एमओयू साइन किया है. क्लैट से जुड़े संस्थानों में नामांकन पूरा हो जाने के बाद क्लैट का स्कोर इन कॉलेजों को दिया जाएगा. इसी के आधार पर वे भी अपने यहां नामांकन लेंगे.

यह भी पढ़ें-नया खुलासा : फिरौती की रकम के बंटवारे में हुआ बबलू दुबे का मर्डर !
बेगूसराय में पेट्रोल पंप से डेढ़ लाख की लूट, मुंशी जख्मी