कैंडिडेट्स की धड़कनें बढ़ींः वोटों की काउंटिंग जारी है, सुबह 9 बजे आएगा पहला रिजल्ट

पटनाः नगर निकाय चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण में हुए मतदान की मतगणना आज शुक्रवार सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है. इसमें पटना नगर निगम सहित पटना जिले की अन्य आठ नगर निकायों में पड़े वोटों की गिनती जारी है. इसके अलावा जिन छह नगर निगमों में वार्ड सदस्यों का निर्वाचन हो चुका है, वहां आज मेयर व डिप्टी मेयर का चुनाव कराया जायेगा. इनमें भागलपुर, आरा, बिहारशरीफ, गया, मुजफ्फरपुर और  दरभंगा नगर निगम शामिल हैं, जबकि पटना नगर निगम के मेयर व डिप्टी का चुनाव 19 जून को और मुंगेर नगर निगम के मेयर व डिप्टी का चुनाव 27 जून को कराये जायेंगे.

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव दुर्गेश नंदन ने बताया कि शुक्रवार को पटना नगर निगम के अलावा बाढ़, मोकामा, मसौढ़ी, फुलवारीशरीफ व बख्तियारपुर नगर पर्षद और मनेर नगर पंचायत में मतगणना करायी जायेगी. पटना नगर निगम में चार जून और पटना जिले की अन्य आठ निकायों में सात जून को मतदान हुआ था.

राजधानी के नौ नगर निकायों के कुल 2262 उम्मीदवारों का फैसला शुक्रवार, 9 जून यानी आज आ जायेगा. पटना नगर निगम, नगर पर्षद बाढ़, मोकामा, बख्तियारपुर, दानापुर निजामत, खगौल, फुलवारीशरीफ, मसौढ़ी अौर नगर पंचायत मनेर के वार्ड पार्षदों को मिले वोटों की मतगणना शुरू हो गई है.

पटना नगर निगम में कुल 1008 उम्मीदवार और बाकी के आठ नगर निकायों में 1254 उम्मीदवारों की तकदीर आज तय होगी. ज्ञात हो कि चार जून को पटना नगर निगम और सात जून को बाकी के नगर निकायों में वोट पड़े थे. मतदान के बाद पोल्ड इवीएम को सशस्त्र पुलिस बलों के सुरक्षा में वज्रगृह में रखा गया है, जहां मतगणना कार्य आज संपन्न होगा. पटना नगर निगम और फुलवारीशरीफ के सभी वार्डों के मतगणना का काम एएन कॉलेज में होना है. इसके लिए कुल सात मतगणना कक्ष बनाये गये हैं. वहीं बाकी के निकायों का मतगणना कक्ष उनके अनुमंडल मुख्यालय में बनाये गये हैं.

मतगणना स्थल

पटना नगर निगम एएन कॉलेज, पटना
फुलवारी नगर पर्षद  एएन कॉलेज, पटना
नगर पर्षद दानापुर निजामत कॉलेज, दानापुर
खगौल नगर पर्षद  बीएस कॉलेज, दानापुर
नगर पर्षद बाढ़ एएनएस कॉलेज, बाढ़
मोकामा नगर पर्षद  एएनएस कॉलेज, बाढ़
नगर पर्षद मसौढ़ी श्रीमति गिरजा कुंवर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मसौढ़ी
बख्तियारपुर नगर पर्षद  एएनएस कॉलेज, बाढ़
नगर पंचायत मनेर बीएस कॉलेज, दानापुर

पटना के प्रभारी जिलाधिकारी अजय कुमार ने कहा कि मतगणना के लिए प्रशासनिक तैयारियां पूरी हो गयी हैं. मतगणना शुरू हो चुकी है. सुबहे नौ बजे से परिणाम मिलने शुरू हो जायेंगे. एएन काॅलेज सहित सभी अनुमंडलों के वज्रगृह में मतों की गिनती की जायेगी.

यह भी पढ़ें- 

काउंटिंग update : सुपौल, नालंदा, लखीसराय, बक्सर, जयनगर में विजयी प्रत्याशियों में जबर्दस्त उत्साह
नगर निकाय चुनाव : मुहल्ले की सरकार बनाने के लिए जिलों में काउंटिंग शुरू
Nancy Jha Case : पिता ने पुलिस की थ्योरी खारिज की, भाइयों को बेगुनाह बताया