सावधान ! बंगाल की खाड़ी से बिहार आ रहा है तूफान

लाइव सिटीज डेस्कः बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान ‘मोरा’ 12 किलोमीटर की रफ्तार की तेज हवाओं के साथ सोमवार को उत्तर पूर्व की ओर बढ़ चला है. इसी वजह से झारखंड, बिहार और ओडि़सा का तापमान गिरा है और आंधी तूफान के साथ झारखंड-बिहार में बारिश भी हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी दोनों राज्‍यों में दो से तीन दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहेगी.

आपदा प्रबंधन विभाग बिहार ने आज मंगलवार 30 मई 2017 को (10:10am बजे से 02 :10pm बजे) तक मौसम विभाग के द्वारा आंधी एवं बारिश (वर्षा) होने की संभावना जताई है. हवा की गति 40-50 KMPH रहने की संभावना है, जो जिले प्रभावित होंगे, वो इस प्रकार हैं-भागलपुर, बांका, कटिहार, जमुई, मुंगेर, खगरिया, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, नालंदा, सीतामढ़ी, शिवहर.

मौसम विभाग के अनुसार तूफान ‘मोरा’ उत्तर और उत्तर पूर्व की दिशा में आगे बढ़ते हुए मंगलवार दोपहर तक बांग्लादेश को पार कर जायेगा. लेकिन यह बिहार और झारखंड में अपना असर छोड़ जायेगा.

भारी बारिश के आसार

मोरा के प्रभाव से ओडिशा, बंगाल, त्रिपुरा और मिजोरम में बारिश हो रही है, साथ ही आने वाने दो तीन दिनों तक रुक रुक बारिश होने की संभावना व्‍यक्‍त की गयी है. मंगलवार और बुधवार को असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है. अंडमान द्वीप समूह में 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और समुद्र मे समुद्र में ऊंची लहरें उठने की आशंका जतायी गयी है और इसे देखते हुए अगले दो दिन तक मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, तेज आंधी के साथ होगी झमाझम बारिश !
बारिश में बहा श्रीलंका, मदद के लिए पहुंचे भारतीय नौसेना के जहाज
पटना समेत कई जिलों में झमाझम बारिश से बदला मौसम का मिजाज, गर्मी से राहत