पटना की पहली महिला मेयर पर फैसला आज, जानिए कौन-कौन आगे है रेस में ?

लाइव सिटीज डेस्क/पटनाः राजधानी की पहली महिला मेयर के ताज पर फैसला आज सोमवार को हो जाएगा. कलेक्ट्रेट सभागार में पहले नवनिर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद मेयर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी.

इस बार नगर निगम के 75 में से 49 वार्ड से महिला पार्षद चुनी गईं हैं. इसलिए मेयर की चाबी भी महिलाओं के हाथों में है. मेयर पद पर वार्ड 58 की पार्षद सीता साहू और वार्ड 22 सी की रजनी राय के बीच कांटे का मुकाबला माना जा रहा है.

दोनों गुटों का दावा है कि उन्हें 50 से अधिक पार्षदों का समर्थन है. बीजेपी गुट के पार्षदों का नेतृत्व विधायक नीतिन नवीन और अरूण सिन्हा जबकि महागठबंधन की ओर से एमएलसी और प्रवक्ता संजय सिंह और दूसरे नेता कर रहे हैं.

नगर निगम के पार्षदों को आज सुबह 10 बजे से 11 बजे तक कलेक्ट्रेट सभागार में पहुंचना जाना है. सभी को अपना पहचान पत्र साथ रखना होगा. पार्षदों को शपथ दिलाने के बाद डीएम सह निर्वाची पदाधिकारी अजय कुमार सभी पार्षदों को नगर सरकार के नियम कानून से अवगत कराएंगे. इसके बाद मेयर चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी.

 

साढ़े 12 बजे से नामांकन होगा. नामांकन पत्रों की जांच के बाद गुप्त मतदान कराया जाएगा. इसके बाद मतों की गिनती होगी. मेयर चुनाव के बाद डिप्टी मेयर का चुनाव होगा.

बता दें कि पटना नगर निगम के इतिहास में पहली बार महिला मेयर बनेगी. बताया जाता है कि आजादी के बाद से ही यहां पुरुष ही मेयर बनते आ रहे थे. इस बार इसमें बदलाव कर दिया गया. मेयर सीट को महिला कोटे में डाल दिया गया. इससे वैसे पुरुष प्रत्याशियों को काफी झटका लगा, जो मेयर बनने का सपना पाले हुए थे. यही वजह रही कि अचानक पटना नगर निगम के चुनाव में महिला प्रत्याशियों की बाढ़ आ गयी. महिला ​रिजर्व सीटों के इतर भी कई जनरल सीटों पर महिला उम्मीदवारों को खड़ा किया गया.

यह भी पढ़ें-

पटना : मेयर चुनाव के लिए जोड़-तोड़ चालू है, पर अनंत सिंह खामोश हैं
पटना नगर निगम : कौन संभालेगी मुहल्ले की सरकार की कुर्सी, हो रही जबर्दस्त लॉबिंग!