शिक्षा विभाग ने मानी गलती, अब इस सवाल के नहीं मिलेंगे मार्क्स

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार में शिक्षा को लेकर कुछ न कुछ बखेड़ा हमेशा होता रहा है. कभी टॉपर्स घोटाला को लेकर तो कभी परीक्षा में जम कर चोरी को लेकर. इस बार गलत सवाल पूछे जाने को लेकर बिहार शिक्षा परियोजना की किरकिरी हुई. मामला खुलासा होने के चार दिनों के बाद विभाग ने तय किया है कि उस गलत सवाल के मार्क्स नहीं दिये जायेंगे.

बता दें कि सातवीं की अर्धवार्षिक परीक्षा का मामला है. अंग्रेजी की परीक्षा में एक सवाल गलत पूछा गया था. इस सवाल में कश्मीर को अलग देश बताया गया था. सवाल पूछा गया था कि कश्मीर देश में रहनेवालों को क्या कहा जाता है? प्रश्न पत्र में चीन, भारत, नेपाल, इंग्लैंड के साथ ही कश्मीर का भी नाम दिया गया था. प्रश्न पत्र का फोटो वायरल होते ही विभाग में हलचल मच गया. शिक्षकों ने भी इसका विरोध किया तो डीपीओ ने आनन फानन में गलती स्वीकार कर ली.

सातवीं कक्षा के अंग्रेजी विषय की यह परीक्षा 7 अक्टूबर को हुई थी. इसकी शिकायत बिहार शिक्षा परियोजना को भी मिली. किरकिरी होने के बाद बिहार शिक्षा परियोजना ने इसे गंभीरता से लिया. बुधवार को परियोजना के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी राजीव रंजन प्रसाद की ओर से कहा गया है कि गलत प्रश्न पूछे जाने को लेकर प्रश्न के चयनकर्ता के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. साथ ही इस प्रश्न का मूल्यांकन नहीं किया जायेगा.

बताया जाता है कि बीईपी की ओर से राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को पत्र भी भेजा गया है. वहीं उन्होंने गलत प्रश्न पूछे जाने को लेकर खेद भी जताया है. परियोजना की ओर से भेजे गये पत्र में कहा गया है कि मीडिया और अन्य स्रोतों से मिली जानकारी के अनुसार अर्द्धवार्षिक मूल्यांकन 2017 की कक्षा 7 के अंग्रेजी के प्रश्न में एक सवाल गलत पूछा गया था. उस प्रश्न का मूल्यांकन नहीं करना है. बता दें कि वह प्रश्न दो अंक का था.

यह भी पढ़ें- लो अब यह नया बखेड़ा, बिहार में इन्होंने कश्मीर को माना अलग देश
दसवीं की छात्रा डिजनीलैंड घूमने गई और प्यार कर बैठी, फिर भाग कर रचा ली शादी
धनतेरस में करें रॉयल जूलरी की शॉपिंग, कलेक्शन लाए हैं चांद बिहारी ज्वैलर्स
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)