कल गांधी मैदान में अदा की जाएगी ईद की नमाज़, सभी गेटों पर होंगे मेटल डिटेक्टर, चप्पे-चप्पे पर नज़र

पटनाः आज रविवार को भारत में ईद का चांद होना है. शनिवार को सउदी अरब में चांद हो गया. इसलिए पूरी संभावना है कि अब सोमवार को भारत में ईद होनी ही है. आज जैसे ही चांद दिखाई देगा ईद की घोषणा कर दी जायेगी. गांधी मैदान में कड़ी सुरक्षा के बीच ईद की नमाज अदा की जायेगी.

गांधी मैदान जाने वाले हर व्यक्ति की सुरक्षा जांच की जायेगी. 60 जगहों पर सुरक्षा के लिए मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है. गांधी मैदान में इंट्री के लिए सभी दरवाजे खुले रहेंगे. लेकिन, एक नंबर गेट से केवल वीवीआइपी की इंट्री होगी. आम आदमी को अन्य दरवाजों से जाने की इजाजत दी गयी है. गांधी मैदान में नमाज को देखते हुए मैदान परिसर में सभी गतिविधियों पर पाबंदी लगा दी गयी है. खेलकूद व माॅर्निंग वाक भी नहीं होगा.

सभी गेटों पर होंगे मेटल डिटेक्टर

ईद की नमाज के अवसर पर गांधी मैदान में करीब 30 हजार नमाजी के भाग लेने की संभावना है. गांधी मैदान के पश्चिमी-दक्षिणी हिस्से में ईद की नमाज अदा की जायेगी. मैदान के सभी गेट खुले रहेंगे. नमाजियों की सुरक्षा एवं सुविधा के लिए अधिक से अधिक संख्या में सभी प्रवेश द्वारों पर मेटल डिटेक्टर लगाने के लिए कहा गया है, ताकि नमाजियों को किसी प्रकार की न हो परेशानी.

आज सब्जी बाग में गाड़ियों पर नो इंट्री

चांद रात के मौके पर सब्जी बाग में गाड़ियों के प्रवेश पर पाबंदी है. लोगों की भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक को बेहतर बनाये रखने के लिए सब्जी बाग में गाड़ियों के प्रवेश पर बैन लगाया गया है. ईद का त्योहार चांद की दिखाई देने के अनुसार मनाया जायेगा. सभी संबंधित अधिकारियों को तैयारियों को काफी बेहतर तरीके से निबटाने के निर्देश दिये गये हैं. सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. पुलिस पदाधिकारी एवं बल रहेंगे. नगर निगम को गांधी मैदान एवं आसपास के स्थलों की समुचित साफ-सफाई करने के साथ-साथ फॉगिंग के लिए कहा गया है. पेयजल की व्यवस्था के लिए दो टैंकर लगाये जायेंगे.

ईद की तैयारियों पर मीडिया से बातचीत में पटना के एडीएम (लॉ एंड ऑर्ड) आशुतोष कुमार वर्मा ने बताया कि गांधी मैदान के साथ ही जहां भी ईद की नमाज अदा होगी, वहां सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे. गांधी मैदान की मुख्य नमाज में बिना सुरक्षा जांच प्रवेश नहीं दिया जायेगा. सभी मसजिदों के आसपास सुरक्षा के प्रबंध रहेंगे. मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी की तैनाती रहेगी.

यह भी पढ़ें-
सउदी अरब में दिखा चांद, अब सोमवार को भारत में मनाई जाएगी ईद
विदा हो रहा रमजान, जानिये जुमातुलविदा का महत्व