मैट्रिक के छात्रोंं के लिए बड़ी खुशखबरी, 8 अंक का मिलेगा ग्रेस

students

लाइव सिटीज डेस्क : मैट्रिक के परीक्षाथियों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी. कई दिनों से चले आ रहे ग्रेस पर से संशय हट गया. ग्रेस मिलने पर बिहार सरकार की मुहर लग गयी. ग्रेस के लिए प्रधान सचिव आरके महाजन के पास प्रस्ताव भेजा गया था, जिस पर सोमवार को राज्य सरकार ने अपनी सहमति दे दी. फेल छात्रों को 8 अंक का ग्रेस मिलेगा.

बता दें कि बिहार बोर्ड की ओर मैट्रिक रिजल्ट को लेकर फूंक-फूंक कर कदम उठाया जा रहा है. इंटरमीडिएट के आर्ट्स टॉपर फर्जीवाड़े और रिजल्ट में आयी भारी गिरावट को लेकर बिहार बोर्ड काफी सतर्क है और वह रिजल्ट निकालने से पहले कोई कोर-कसर छोड़ना नहीं चाह रहा है. इसी की कड़ी में यह ग्रेस वाला कदम उठाया गया है.

दरअसल बिहार बोर्ड ने पाया कि आठ लाख से ज्यादा छात्रों के फेल होने की बात आ रही है. इसके बाद बोर्ड ने 14 जून को राज्य सरकार को ग्रेस के लिए प्रस्ताव भेजा. इधर रिजल्ट को रोक दिया गया. शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन को भेजे गये प्रस्ताव में एक विषय में फेल छात्रों को 8 अंक और दो सब्जेक्ट में फेल छात्रों को 4-4 अंकों के ग्रेस दिये जाने की अनुशंसा की गयी. इस पर सोमवार को मुहर लग गयी. राज्य सरकार ने ग्रेस वाले प्रस्ताव पर अपनी सहमति दे दी.

बहरहाल बोर्ड के सूत्रों को मानें तो मैट्रिक के रिजल्ट निकलने में एक दो दिनों की देरी हो सकती है. वैसे अब तक 20 जून को रिजल्ट जारी किये जाने की ही डेट निर्धारित है. सूत्रों के अनुसार फेल छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिये जाने के बाद नये सिरे से मैट्रिक के रिजल्ट जारी किये जायेंगे. इसमें कुछ समय लग सकता है.

इसे भी पढ़ें : तैयार है BSEB, अगले हफ्ते जारी हो सकता है मैट्रिक का रिजल्ट !