रेलवे में तोड़फोड़ मामले में आधा दर्जन छात्र गिरफ्तार

कटिहार (डीके वत्स) : कटिहार के निकट न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर किये गये तोड़फोड़ मामले में पुलिस ने आधा दर्जन छात्रों को गिरफ्तार किया है. हालांकि इसमें रेलवे प्रशासन की ओर से अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. वहीं रेलवे प्रशासन यह आकलन करने में जुट गया है कि विभाग को कितना का नुकसान हुआ है. कटिहार रेल मंडल के प्रवर वाणिज्य प्रबंधक बीके मिश्रा की मानें तो रेलवे को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. सही आकलन जांच के बाद ही पता चलेगा. फिलहाल हालात पर काबू कर लिया गया है.

मालूम हो कि  राज्य सरकार की ओर से आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होकर लौटनेवाले स्टूडेंट्स ने कटिहार रेलमंडल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर रविवार को जमकर तोड़फोड़ किया था. उस समय छात्र परीक्षा देकर घर लौटने वाले थे, लेकिन उस समय कोई ट्रेन नहीं थी. छात्रों की संख्या करीब 25 हजार थी. आक्रोशित छात्रों ने अवध-असम एक्सप्रेस पर ही अपना गुस्सा निकाल दिया. ट्रेन में जम कर तोड़फोड़ किया गया. सूत्रों की मानें तो ट्रेन के लगभग तमाम डिब्बे डैमेज हो गये. पथराव से करीब एक दर्जन यात्री भी जख्मी हुए थे.

पुलिस सूत्रों के मुताबिक परीक्षा के बाद वापस जाने के लिए ट्रेनों की उचित व्यवस्था नहीं रहने के कारण छात्र आक्रोशित हो गए और स्टेशन पर तोड़फोड़ और पथराव करने लगे. इस पर पुलिस ने बल प्रयोग कर छात्रों को खदेड़ा. इस मामले को लेकर पुलिस ने सोमवार को आधा दर्जन छात्रों को गिरफ्तार किया है. रेलवे ने सरकारी सामानों को तोड़फोड़ और ट्रेन परिचालन बाधित करने को लेकर न्यूजलपाईगुड़ी रेल थाने में मामला भी दर्ज कराया है.

फिलहाल कटिहार गुवाहाटी रेलखंड पर कई ट्रेनें करीब छह से आठ घंटे विलंब से चल रही है. कटिहार रेल मंडल के प्रवर वाणिज्य प्रबंधक बीके मिश्रा ने बताया कि हालात पर काबू कर लिया गया है. अफसोस यह कि रेलवे को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. क्षति का आकलन किया जा रहा है. इसकी जांच चल रही है.

इसे भी पढ़ें : बिहारी छात्रों ने मचाया बंगाल में बवाल, उखाड़ दी ट्रेन की पटरी