बिहार में प्री-मॉनसून ने दी दस्तक, अगले तीन दिनों तक होती रहेगी बारिश !

लाइव सिटीज डेस्क/पटनाः राजधानी समेत बिहार के कई जिलों में भीषण गर्मी के बाद अब राहत मिली है. देर रात से ही तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हो रही है. मौसम का मिजाज बदल चुका है. पटना में सुबह-सुबह लोग छाता लेकर सड़क पर चलते नजर आए. मालूम हो कि मौसम विभाग ने पहले ही इस बात की जानकारी दी थी. पटना समेत आसपास के कई जिलों में तेज बारिश की आशंका जताई गई थी. हुआ भी ऐसा ही है. कहीं कल से तो कहीं देर रात से बारिश हो रही है.

राज्य के कुछ इलाकों में प्री मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है. पूरे राज्य का मौसम बदल चुका है. पटना के अनिसाबाद स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पटना सहित पूरे राज्य में मंगलवार से प्री मॉनसून की बारिश शुरू हो गई है. अगले तीन दिनों तक गर्मी की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. बारिश जारी रहने की उम्मीद है. हवाएं भी चलती रहेंगी.

Photo by Aamir Hashmi
Photo by Aamir Hashmi

सोमवार को उत्तर बिहार में बारिश हुई. चंपारण, मधुबनी, सीमांचल क्षेत्र, सुपौल, सीतामढ़ी सहित अन्य इलाकों में प्री मॉनसून का असर दिखा. मौसम विज्ञान केंद्र के उपनिदेशक आनंद शंकर के मुताबिक राज्य में तीन दिनों की प्री माॅनसून बारिश के बाद 10 जून से मॉनसून पूरी तरह से बिहार में प्रवेश कर जायेगा. इसके बाद राज्य में माॅनसून की बारिश में शुरू हो जायेगी.


मौसम विज्ञान केंद्र के उपनिदेशक ने बताया कि प्री मॉनसून बारिश से लोगों को राहत मिलेगी. लेकिन, जब तक माॅनसून पूरी रफ्तार में नहीं आता, तब तक गर्मी बरकरार रहेगी.

Photo by Aamir Hashmi
Photo by Aamir Hashmi

राजधानी पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, छपरा, कैमूर, अरवल समेत कई जिलों में भारी बारिश की वजह से लोगों को राहत मिली है. बताया जा रहा है कि कई जगहों पर आंधी के कारण बिजली सप्लाई ठप हो गई है. कई जगहों से पेंड़ गिरने की भी खबर आ रही है. कुल मिलाकर लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली है.

यह भी पढ़ें-

आपदा प्रबंधन विभाग का अलर्ट  5 जिलों में आंधी-बारिश के साथ वज्रपात
मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, तेज आंधी के साथ होगी झमाझम बारिश !
पटना समेत कई जिलों में झमाझम बारिश से बदला मौसम का मिजाज, गर्मी से राहत