नक्सली हमले की आशंका से छपरा जंक्शन पर हाई अलर्ट

छपरा (सीपी राज) : नक्सलियों के हमले की आशंका के मद्देनजर रेलवे प्रशासन ने हाई अलर्ट घोषित कर दिया है. इसे लेकर रेलवे स्टेशन व यहां से गुरजनेवाली ट्रेनों की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. रेलवे ट्रैक, पुल पुलिया, आरआरआइ केबिन, सूक्ष्म तरंग केंद्र, फ्यूलिंग प्वाइंट समेत सभी महत्वपूर्ण और संवेदनशील स्थानों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है.

सूत्रों के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे के छपरा जंक्शन पर से होकर गुजरने वाली लंबी दूरी की महत्वपूर्ण ट्रेनों में मार्गरक्षण कराया जा रहा है. इस स्टेशन से सफर करनेवाले यात्रियों का सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है. रेल पुलिस अधीक्षक वीएन झा तथा रेलवे सुरक्षा बल के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त आरके शर्मा ने रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस को चौकसी बरतने का निर्देश दिया है.

बताया जाता है कि भाकपा माओवादी अपने नेता स्व चारू मजूमदार की पुण्यतिथि के अवसर पर 14 जुलाई से लेकर आगामी 28 जुलाई तक शहीद पखवाड़ा मना रही है. इस दौरान नक्सली संगठन की ओर से काला दिवस, शहीद मेला समेत कई अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. पूर्व में भी इस आयोजन के दौरान कई बड़ी घटनाएं हो चुकी हैं. इसको ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ने चौकसी बरतने का निर्देश दिया है. छपरा-सोनपुर रेल खंड पर रेलवे ट्रैक, पुल-पुलिया समेत अन्य स्थानों की निगरानी कड़ी कर दी गयी है. रात में छपरा-सोनपुर रेल खंड पर चलने वाली ट्रेनों का परिचालन पायलेटिंग के सहारे किया जा रहा है.

इधर बताया जा रहा है कि चारू मजूमदार की पुण्यतिथि को लेकर नक्सलियों की गतिविधियां बढ़ गयी हैं और लेवी की वसूली की जा रही है. जिले के पानापुर, मकेर, डेरनी, भेल्दी तथा अमनौर थाना क्षेत्र में नक्सली संगठन की ओर से शहीद मेला समेत कई अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जाने की खबर है. हालांकि पुलिस इससे इनकार कर रही है. गौरतलब है कि रविवार को पुलिस ने दो नक्सलियों को लेवी मांगने के आरोप में दरियापुर में गिरफ्तार किया था.

इसे भी पढ़ें : CBI छापे के बाद दफ्तर नहीं गए हैं तेजस्वी यादव 
तेजस्वी का तंज : सुशील मोदी नकारात्मक राजनीति करते हैं, मेरा इस्तीफा मीडिया की देन