मॉरीशस के हाई कमिश्नर ने महावीर कैंसर संस्थान पर कही बड़ी बात

पटना/फुलवारीशरीफ (अजीत) : मॉरीशस के हाई कमिश्नर जे गोवर्धन ने कहा कि मैंने महावीर कैंसर संस्थान के बारे में जितना सोचा था उससे अधिक देखने को मिला. यहां कैंसर की सम्पूर्ण चिकित्सा एक छत के नीचे होती है. पूर्वोत्तर भारत का यह एकमात्र कैंसर संस्थान है, जहां देश भर से ही नहीं, बल्कि नेपाल और बंगलादेश से भी कैंसर मरीज इलाज के लिए आते हैं.

वे मंगलवार को महावीर कैंसर संस्थान पहुंचे थे. इस मौके पर उन्होंने कहा कि टाटा मेमोरियल अस्पताल मुम्बई के बाद सर्वाधिक कैंसर रोगियों की चिकित्सा करने में दूसरे नंबर पर यह अस्पताल है. कैंसर की चिकित्सा के लिए काफी लोग इस अस्पताल में आते हैं और लाभान्वित होकर जाते हैं. मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई कि पटना का महावीर कैंसर संस्थान सभी अत्याधुनिक चिकित्सा पद्धति एवं तकनीक से लैस है. हाई कमिश्नर को संस्थान के संस्थापक एवं महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने शॉल ओढ़ा कर सम्मानित किया.

सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि मानव कल्याण के लिए पटना का महावीर मंदिर हमेशा आगे रहा है. आज महावीर मंदिर द्वारा संचालित पांच अस्पतालों से बड़ी संख्या में लोग इसका लाभ ले रहे हैं. कैंसर संस्थान में भर्ती मरीजों को तीनों समय का भोजन मुफ्त में दिया जाता है. यहां पर इलाज करा रहे मरीजों को नाम मात्र का शुल्क लेकर सिर्फ 100 रुपये में ब्लड व प्लेटलेट्स दिये जाते हैं. कैंसर पीड़ित बच्चों को इलाज के साथ-साथ उन्हें खाने-खेलने और पढ़ने की सुविधा भी महावीर कैंसर संस्थान द्वारा दी जा रही है.

निदेशक डॉ विश्वजीत सान्याल ने कहा कि महावीर कैंसर संस्थान का विकास कई चरणों में हुआ है. मौके पर अधीक्षक डॉ एलबी सिंह, डॉ मनीषा सिंह, आर लाल, डॉ विनीता त्रिवेदी, डॉ बीबी पाण्डेय, डॉ सुबोध कुमार सिन्हा, डॉ रीता रानी, डॉ ऋचा चौहान समेत संस्थान के सभी विभाग से आये विभागाध्यक्ष एवं कन्सल्टेन्ट मौजूद थे.

यह भी पढ़ें-  मुसीबत में राजद सुप्रीमो, सीबीआई ने मांगीं रेल मंत्रालय से कई फाइलें
लालू फैमिली पर CBI की प्राथमिकी से ED मजबूत, तेज की कार्रवाई 
मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)