IIT-JEE की लिस्ट तैयार है, आज ही देखें, कल से करें रिपोर्ट

लाइव सिटीज डेस्कः JEE में सफल अभ्यर्थियों के लिए आज बुधवार का दिन बेहद खास है. जोसा (ज्वाइंट सीट एलोकेशन ऑथिरिटी) आज अभ्यर्थियों की संस्थान के हिसाब से सीट आवंटित करेगी. जोसा की वेबसाइट पर इसे देखा जा सकता है. इसके ठीक अगले दिन यानी गुरुवार 29 जून से अभ्यर्थी संस्थानों में रिपोर्टिंग कर सकते हैं. रिपोर्टिंग की अवधि तीन जुलाई तक रखी गई है.

IIT पटना के नामांकन प्रभारी बनाए गए डॉ. प्रलय ने कहा कि जिन अभ्यर्थियों का आईआईटी में चयन हो गया है, उनको 29 जून से तीन जुलाई के बीच हर हाल में रिपोर्टिग कर देनी है. जो ऐसा नहीं करेंगे, उनकी सीट रद्द कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि आईआईटी पटना में इसके लिए विशेष तैयारियां की गई हैं. ब्लॉक-नौ, जिसे ट्यूटोरियल ब्लॉक भी कहा जाता है, में रिपोर्टिग काउंटर बनाया गया है. वहां जाने से पहले कूपन लेना होगा. रिपोर्टिग काउंटर के साथ वहां मल्टीपल वेरिफिकेशन डेस्क भी बनाया गया है. डॉ. प्रलय ने कहा कि सारे काम ऑनलाइन किए जाएंगे. तीन जुलाई तक प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक काउंटर और डेस्क पर काम होगा.

डॉ. प्रलय ने कहा कि कागजात के सत्यापन के बाद काउंसिलिंग शुरू हो जाएगी. तीन जुलाई तक पहले चरण के तहत काउंसिलिंग की जाएगी. कुल सात चरणों में काउंसिलिंग होनी है. छात्रों को अपनी पसंद के संस्थान तक रिपोर्टिग करने के लिए जाना जरूरी नहीं है. वे अपने नजदीकी किसी भी आईआईटी में रिपोर्टिग कर सकते हैं. काउंसिलिंग से पहले छात्रों को 45 हजार रुपये का चालान भी जमा करना होगा. यह राशि फस्र्ट सेमिस्टर की फीस में एडजस्ट हो जाएगी.

जोसा की वेबसाइट पर चॉयस फिलिंग की अवधि 26 जून की शाम पांच बजे तक ही थी. व्यवस्था यह थी कि जो अभ्यर्थी इस समय से पहले अपना एकाउंट लॉक नहीं करेंगे, उनका अपने आप पांच बजे लॉक हो जाएगा. परंतु बीच में कई बार जोसा का वेबसाइट क्रैश होने के कारण अंतिम समय में 18 घंटे की वृद्धि की गई. चॉयस फिलिंग के लिए 29 जून को सुबह 11 बजे तक का समय दिया गया.

यह भी पढ़ें-

अब टेंशन न लें मैट्रिक में फेल छात्र, 30 से स्क्रूटनी, इस महीने में आएगा रिजल्ट