दरभंगा में पहली बार पारस में हुई लाइव स्पाइन सर्जरी

लाइव सिटीज डेस्क: पारस ग्लोबल हॉस्पिटल, दरभंगा में पारस हॉस्पिटल और बिहार के आर्थोपेडिक एसोसिएशन के तत्वावधान में दरभंगा ऑपरेटिव स्पाइन कोर्स 2017 का आयोजन किया गया. जिसमें लाइव स्पाइन सर्जरी की गई.

पारस के आर्थोपेडिक सर्जन डॉ. अभिषेक सर्राफ और अखिल भारतीय एसोसिएशन ऑफ स्पाइन सर्जन के अध्यक्ष डॉ.राम चडढ़ा ने स्पाइन की समस्या से पीड़ित दो महिला मरीजों की लाइव सर्जरी की. इस मौके पर अखिल भारतीय एसोसिएशन ऑफ स्पाइन सर्जन के सह अध्यक्ष डॉ. एचएस छाबड़ा, मुम्बई के मिनिमल इनवेसिव स्पाइन सर्जन डॉ. विशाल कुंदनानी, प्रसिद्ध स्पाइन सर्जन डॉ. संदीप सोनेने और डॉ. अभिजीत पवार ने स्पाइन की गड़बड़ी और उसके निदान के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला.

पारस ग्लोबल हॉस्पिटल में स्पाइन की सर्जरी के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं. तभी तो इस तरह की सर्जरी की गई है. डॉ. अभिषेक सर्राफ ने बताया कि मिथिलांचल के दरभंगा में पहली बार पारस हॉस्पिटल में लाइव स्पाइन सर्जरी हुई. उन्होंने कहा कि जिन दोनों महिलाओं की स्पाइन की सर्जरी हुई, वह पिछले छह माह से चल नहीं पा रही थीं, क्योंकि उनके पैरों में कमजोरी थी. आॅपरेशन के दूसरे ही दिन उन्हें चलाया गया और अब वे पूरी तरह से फिट हैं और अपना काम स्वयं कर रही हैं.

पटना में पहली बार 1.5 व 2.5 BHK का फ्लैट, निर्माण तेजी में, कीमत 9 लाख से स्‍टार्ट

डॉ. अभिषेक ने कहा कि चूंकि पारस में अत्याधुनिक मोडूलर आॅपरेशन थियेटर है, इसलिए इस तरह की स्पाइन सर्जरी हो पायी. उन्होंने कहा कि पारस में किसी भी तरह की स्पाइन सर्जरी की जाती है. मरीजों के लिए हर तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं.


पारस ग्लोबल हॉस्पिटल, दरभंगा के यूनिट हेड डॉ. आनन्द ने कहा कि पारस में किसी तरह के मरीज के लिए इलाज के आधुनिक इंतजाम हैं. इसलिए यहां इस तरह का आॅपरेशन किया जा सकता है.