Election Update : राजधानी में 75 वार्डों के लिए नगर निगम की वोटिंग जारी, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

पटना: नगर निगम चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. सुबह सात बजे से ही मतदान शुरू हो गया. बूथों पर लोगों की लंबी कतारें देखी जा रही है. 75 वार्डों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है. वोटिंग शाम पांच बजे तक होगी. इसमें निगम क्षेत्र के 16.65 लाख मतदाता 1008 प्रत्याशियों में 75 पार्षदों का चयन करेंगे.

चुनाव मैदान में 515 महिलाए व 493 पुरुष हैं. पटना नगर निगम क्षेत्र को सुरक्षा के दृष्टिकोण व शांतिपूर्ण मतदान के लिए आठ सुपर पावर जोन, 33 जोन और 126 सेक्टरों में बांटा गया है. 20 फीसद अतिरिक्त ईवीएम की व्यवस्था की गई है. खराब होने की सूचना मिलते ही उन्हें बदल दिया जाएगा. उधर खबर आ रही है कि वार्ड संख्या 69 में बूथ संख्या 8, वार्ड संख्या 70 में बूथ 14 और वार्ड 71 में बूथ 12 पर EVM खराब हो गए हैं. मदरसा सुलेमानी मे बुथ 13 की मशीन भी खराब होने की सूचना है. वोटिंग प्रभावित है.

सुरक्षा की दृष्टि से चाक-चौबंद व्‍यवस्‍था की गई है. अफवाह फैलाने वालों को लेकर पुलिस-प्रशासन विशेष सतर्क है. प्रशासन निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रतिबद्ध दिख रहा है. अभी तक कहीं से कोई अप्रिय सूचना नहीं मिली है शाम पांच बजे तक जो लोग कतार में रहेंगे उन्हें वोट देने दिया जाएगा. इसके बाद ईवीएम को सील कर वज्रगृह में रखा जाएगा.

चुनाव के दौरान सड़क पर निजी वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी गई है. सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक निजी वाहन नहीं चलेंगे. इस दौरान आपात सेवा के वाहनों को छूट है. सुरक्षा को लेकर शहर में कुल 173 वाहन चेकिंग प्वाइंट बनाये गये हैं. इस बार लोगों की सुविधा के लिए 72 चलंत मतदान केंद्र भी बनाये गये हैं. महिलाओं की विशेष सुविधा के लिए 20 पिंक बूथ बनाये गये हैं.

यह भी पढ़ें-
Exclusive : प्रिंसिपल फरार, भाजपा के नेताजी का भी अब नहीं मिल रहा अता-पता
EXCLUSIVE : देख लें सबूत, इंटर की कापियां जांची थी प्राइमरी स्कूल के शिक्षकों ने
निकाय चुनाव : छिटपुट घटनाओं को छोड़ शांतिपूर्ण रहा मतदान, 64 फीसदी हुई वोटिंग
नगर निकाय चुनाव : पहले चरण की वोटिंग शुरू, वोटरों में उत्साह