पटना और मुजफ्फरपुर बनेंगे स्मार्ट सिटी, थर्ड राउंड में हुआ सेलेक्शन

लाइव सिटीज डेस्कः आखिरकार राजधानी पटना का चुनाव स्मार्ट सिटी के लिए हो ही गया. मुजफ्फरपुर को भी सेलेक्ट किया गया है. पटना को स्मार्ट सिटी के लिस्ट में पांचवां और मुजफ्फरपुर को सातवां स्थान मिला है.

अब पटना और मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी बनेंगे. आज शुक्रवार को दिल्ली में देश के प्रमुख शहरों के लिए स्मार्ट सिटी की लिस्ट जारी हुई.
बता दें कि आज देश के 30 शहरों को स्मार्ट सिटी के लिए चुना गया है, इसमें बिहार के पटना को पांचवां रैंक एवं मुजफ्फरपुर को सातवां स्थान दिया गया है. इसकी जानकारी देते हुए नगर आयुक्त अभिषेक सिंह ने बताया कि अब अन्य स्मार्ट शहरों की तरह पटना भी स्मार्ट सिटी बनेगा.

मालूम हो कि मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने का प्रॉजेक्ट है. अब शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने 30 और शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने की घोषणा कर दी है. इस परियोजना के तहत यह स्मार्ट सिटी आखिरी लिस्ट है. पहले दौर में 20 शहरों की घोषणा की गई थी, जिनमें टॉप पर भुवनेश्वर रहा.

30 शहरों का चयन प्रतिस्पर्धा के आधार पर किया गया. इनमें त्रिवेंद्रम पहले और पटना 5वें नंबर पर है. वहीं , जम्मू और श्रीनगर दोनों ही स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किए जाएंगे. यूपी से इलाहाबाद, अलीगढ़ और झांसी को स्मार्ट सिटी के लिए चुना गया. वहीं पर्वतीय प्रदेशों की राजधानी देहरादून और शिमला दोनों का ही चयन स्मार्ट सिटी के तौर पर किया गया.

सरकार की महत्वाकांक्षी योजना

मोदी सरकार में शहरी विकास मंत्रालय की सबसे बड़ी पहल के तौर पर स्मार्ट सिटी परियोजना को देखा जाता है. इसके तहत पूरे देश में 100 स्मार्ट सिटी विकसित किए जाने हैं. इस परियोजना की सबसे खास बात यह है कि कम से कम 100 शहरों में बुनियादी ढांचा दुरुस्त करने का काम किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-

मैट्रिक परीक्षा में थर्ड रैंकर हर्षिता बनना चाहती हैं IAS, पिता को मानती हैं आइडियल
बहाली की मांग पर छात्र राजद का हंगामा, रेलवे ट्रैक पर आगजनी, पुलिस ने फायरिंग कर खदेड़ा